logo-image

UPTET के परीक्षार्थियों ने ठंड में सड़क किनारे गुजारी रात, न्यूज नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

तस्वीर में दावा किया गया कि परीक्षार्थियों को सरकार तरफ से कोई सुविधा न मिलने पर उन्हें रात सड़क पर गुजारनी पड़ी. 

Updated on: 29 Nov 2021, 03:04 PM

नई दिल्ली:

बीते दिनों उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) को कैंसिल कर दिया गया था. 28 नवंबर यानि रविवार को परीक्षा शुरू होने से पहले पर्चा लीक हाेने के कारण पेपर को रद्द करना पड़ा. इस परीक्षा में 21 लाख 65 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन करा था. परीक्षा रद्द होने की खबर के  बाद उम्मीदवारों को बिना परीक्षा दिए घर लौटना पड़ा. इस बीच उम्मीदवारों को हुई असुविधा को लेकर एक फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगी. इस तस्वीर में दावा किया गया कि परीक्षार्थियों को सरकार तरफ से कोई सुविधा न मिलने पर उन्हें रात सड़क पर गुजारनी पड़ी. 

ट्वीट में लिखा गया कि कल्पना कीजिए जाड़े में आपको एक रात इस तरह सड़क पर गुजारनी पड़े और सुबह से परीक्षा रद्द हो गई हो. यह फोटो तेजी से वायरल होने लगी और इस पर यूजर्स तरह-तरह के कमेंट करने लगे. कुछ ने इस तस्वीर को फेक बताकर खारीज कर​ दिया, तो कुछ ने इसे सही बताकर सरकार की सुविधाओं पर तंज कसा.   

इस खबर पर यूपी पुलिस ने अपनी सफाई देते हुए कहा कि वायरल फ़ोटो UPTET के अभ्यर्थियों की नहीं है अपितु राजस्थान के युवकों की है. UPTET के परीक्षार्थियों को उनके एडमिट कार्ड के आधार पर सुविधापूर्वक यूपीएसआरटीसी की बसों से घर भेजा जा रहा है और यह परीक्षा राजकीय व्यय पर पुनः एक माह में आयोजित कराई जाएगी. कृपया भ्रामक खबर ना फैलाएं. न्यूज नेशन की पड़ताल में इस फोटो की सत्यता जानने कोशिश की गई तो यह तस्वीर UPTET के अभ्यर्थियों की नहीं की पाई गई है. इसके लिए पुराने ट्वीटों की पड़ताल की गई. तो यह तस्वीर पुरानी निकली. 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) अब 26 दिसंबर को कराने की तैयारी है. एक दिन पहले पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा कैंसिल कर दी गई थी। इसके बाद सरकार ने एक माह के अंदर परीक्षा कराने का ऐलान किया था। अब इसकी नई तारीख 26 दिसंबर होगी. हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी सरकार ने तारीख की घोषणा नहीं की है. परीक्षा शुरू होने से पहले ही पर्चा लीक हाेने के कारण पेपर कैंसिल कर दिया गया। शिक्षा मंत्री डॉ.सतीष द्विवेदी के अनुसार छात्रों को दोबारा परीक्षा फॉर्म नहीं भरना होगा. उनके परीक्षा केंद्र भी वही रहेंगे.