logo-image

Fact Check: भारत में बढ़ते कोरोना के बीच कम पड़ गई वैक्सीन, जानें सच

देश में अभी तक 5,38,18,360 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. भारत में तेजी से चल रहे विश्व के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान के साथ-साथ सोशल मीडिया पर अफवाहें और झूठी खबरें भी तेजी से फैल रही हैं.

Updated on: 27 Mar 2021, 04:21 PM

highlights

  • भारत में वैक्सीनेशन के बीच उड़ रही वैक्सीन की कमी की अफवाहें
  • स्वास्थ्य मंत्रालय और PIB Fact Check ने ट्वीट कर दूर की गलतफहमी

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस जमकर कोहराम मचा रहा है. देशभर में कोरोनावायरस के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में कोरोना रोजाना नए रिकॉर्ड बना रहा है. पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 62,258 मामले सामने आए हैं, जबकि 291 लोगों की कोरोना से मौत भी हुई. इसके अलावा शुक्रवार को 30,386 लोग महामारी से रिकवर हुए हैं. नए आंकड़े आने के बाद अब देशभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 1,19,08,910 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 1,61,240 हो गई है. इसके अलावा देश में कोरोना मुक्त हो चुके मरीजों की संख्या 1,12,95,023 हो गई है. वहीं, देश में अब तेजी से बढ़ रहे मामलों की वजह से एक्टिव केसों की संख्या 4,52,647 हो गई है.

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने टीकाकरण अभियान में तेजी के निर्देश दे दिए हैं. देश में अभी तक 5,38,18,360 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. भारत में तेजी से चल रहे विश्व के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान के साथ-साथ सोशल मीडिया पर अफवाहें और झूठी खबरें भी तेजी से फैल रही हैं. देश में वैक्सीनेशन की गति बढ़ाने, वेस्टेज और विदेशों में वैक्सीन भेजने की प्रक्रिया को देखते हुए ऐसी बातें हो रही हैं कि भारत में वैक्सीन डोज की कमी पड़ने लगी है. इसके अलावा भारतीय कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर और भी कई तरह की बातें हो रही हैं.

सोशल मीडिया पर वैक्सीन को लेकर हो रही बातों पर भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने देशवासियों की सभी गलतफहमियों को दूर करने का प्रयास करते हुए एक ट्वीट किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने इस ट्वीट में लिखा है कि भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन की कोई कमी नहीं है और ये मौजूदा समय में योग्य लाभार्थियों को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार लगातार वैक्सीन की उपलब्धता पर नजरें बनाए हुआ है. मंत्रालय के मुताबिक भारत सरकार कोरोना वायरस वैक्सीन के आवंटन, उपभोग और मौजूदा स्टॉक को लगातार मॉनिटर कर रही है. PIB Fact Check ने भी स्वास्थ्य मंत्रालय के इस ट्वीट को रीट्वीट किया है. लिहाजा, वैक्सीन की कमी से जुड़ी सभी खबरें और सोशल मीडिया पोस्ट्स फर्जी हैं.