logo-image

Fact Check: CBSE ने 10वीं कक्षा के सोशल साइंस सिलेबस में की कटौती, जानें क्या है सच

वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान का सिलेबस और भी कम कर दिया गया है.

Updated on: 07 Mar 2021, 02:44 PM

highlights

  • CBSE 10वीं के सामाजिक विज्ञान के सिलेबस में बदलाव का हो रहा दावा
  • सोशल मीडिया पर हो रहा ये दावा फर्जी है, CBSE ने ऐसा कोई बदलाव नहीं किया है

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस का तांडव लगातार जारी है. हालांकि, अभी बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों ने आम लोगों के साथ-साथ शासन और प्रशासन की भी टेंशन बढ़ा दी है. इस साल कोरोना वायरस के खतरे के बीच ही छात्र-छात्राओं को सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं देनी होंगी. इस साल होने वाली सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 14 जून तक चलेंगी. बोर्ड परीक्षाओं की तारीख नजदीक आते ही बच्चों ने पढ़ाई करनी भी शुरू कर दी है. इसी बीच सोशल मीडिया पर सीबीएसई से जुड़ा एक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान का सिलेबस और भी कम कर दिया गया है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस पोस्ट को लेकर केवल छात्र ही नहीं बल्कि अभिभावकों में भी काफी हलचल मच गई है. परीक्षाओं में अब ज्यादा समय भी नहीं बचा है और ऐसे में सिलेबस से जुड़ी ऐसी खबरें छात्रों और अभिभावकों के बीच काफी भ्रम पैदा कर रही है. PIB Fact Check ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस पोस्ट की पड़ताल की और सच का पता लगाया. PIB Fact Check ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है. जी हां, सीबीएसई ने 10वीं के सामाजिक विज्ञान के सिलेबस में ऐसा किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है.

PIB Fact Check ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ''सोशल मीडिया पर CBSE कक्षा 10 के सामाजिक विज्ञान की परीक्षा के सिलेबस को और कम करने का फर्जी दावा किया जा रहा है. CBSE ने कक्षा 10 के सामाजिक विज्ञान परीक्षा के पाठ्यक्रम में और कमी की घोषणा नहीं की है.'' बता दें कि सीबीएसई ने इस साल होने वाले 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया है. सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नई डेटशीट भी अपडेट कर दी है.

CBSE Board Exams 2021- कक्षा 10 की नई डेटशीट यहां देखें

CBSE Board Exams 2021- कक्षा 12 की नई डेटशीट यहां देखें