logo-image

Fact Check : SSC ने बनाया Tier-0? क्या इसके बिना नहीं होगा आवेदन, जानें सच

सोशल मीडिया पर एसएससी के एक पत्र में महत्वपूर्ण नोटिस के साथ दावा किया जा रहा है कि एसएससी सर्वरों पर लोड बढ़ने के कारण आयोग ने 'टीयर -0' नाम का एक नया टियर पेश किया गया है, जहां क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवार नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Updated on: 11 Jan 2021, 01:30 PM

नई दिल्ली:

Fact Check : कर्मचारी चयन आयोग यानि एसएससी (SSC) की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों इस खबर को जरुर पढ़ें. उनके लिए यह खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग (SSC/एसएससी) द्वारा जारी एक नोटिस में दावा किया गया है कि एसएससी सर्वरों पर बढ़ते लोड की वजह से 'टीयर -0' नाम का एक नया टियर पेश किया गया है और जहां अभ्यर्थिय क्वालीफाई करने के बाद ही जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस वायरल नोटिस से अभ्यर्थियों में परेशानी बढ़ गई है. 

यह भी पढ़ें : Fact Check: ज्वेलरी खरीदने पर कराना होगा KYC, दिखाना होगा PAN और आधार?

इस वायरल नोटिस की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने की. इस वायरल मैसेज की जांच और यह पूरी तरह से फर्जी निकला. पीआईबी फैक्ट चेक ट्विटर हैंडल ने लिखा- सोशल मीडिया पर कर्मचारी चयन आयोग के एक पत्र में महत्वपूर्ण नोटिस के साथ दावा किया जा रहा है कि एसएससी सर्वरों पर लोड बढ़ने के कारण आयोग ने 'टीयर -0' नाम का एक नया टियर पेश किया गया है, जहां क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवार नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सूचना में यह भी कहा गया है कि उम्मीदवार केवल नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. अर्हता प्राप्त करने के बाद आगे का विवरण नियत पाठ्यक्रमों में साझा किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : Fact Check : क्या चीन का भारत में निवेश बढ़ रहा है, जानें सच

भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने वायरल हो रहे इस मैसेज को फर्जी बताया है और कहा है कि SSC द्वारा ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है। साथ ही टियर-0 नहीं बनाया गया है।