logo-image

Fact Check: क्या पाकिस्तान की समर्थक हैं भारत विरोधी रिहाना, जानें क्या है सच

पाकिस्तानी झंडे के साथ वायरल हो रही रिहाना की तस्वीर पर दावा किया जा रहा है कि वे भारत विरोधी होने के साथ-साथ पाकिस्तान की समर्थक भी हैं.

Updated on: 05 Feb 2021, 02:22 PM

highlights

  • पाकिस्तानी झंडे के साथ रिहाना की फोटो वायरल
  • फोटो के साथ की गई है छेड़छाड़
  • वेस्टइंडीज के समर्थन में मैच देखने गई थी रिहाना

नई दिल्ली:

केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहा किसान आंदोलन अब अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बन चुका है. पॉप सिंगर रिहाना, पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग और पूर्व पॉर्न स्टार के ट्वीट के बाद दुनियाभर में किसान आंदोलन का मुद्दा छिड़ गया. जहां एक ओर विदेशी ताकतें भारत के खिलाफ दुष्प्रचार करने में जुटी हैं तो वहीं देश में भारत के समर्थन में करोड़ों लोग खड़े हो गए. क्रिकेट से लेकर बॉलीवुड के तमाम सितारों ने भारत के समर्थन में अपनी हाजिरी लगाई और विरोधी ताकतों को मुंहतोड़ जवाब दिया. भारत के खिलाफ चलाए जा रहे प्रोपेगैंडा के विरोध में पूरा देश एक हो चुका है. इसी बीच सोशल मीडिया पर रिहाना की एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है, जिसमें वह पाकिस्तान के झंडे के साथ नजर आ रही हैं.

पाकिस्तानी झंडे के साथ वायरल हो रही रिहाना की तस्वीर पर दावा किया जा रहा है कि वे भारत विरोधी होने के साथ-साथ पाकिस्तान की समर्थक भी हैं. पाकिस्तानी झंडे के साथ वायरल हुई फोटो ने देखते ही देखते इंटरनेट पर तहलका मचा दिया और फिर तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए तमाम एजेंसियों ने जांच पड़ताल शुरू कर दी. थोड़ी ही देर बाद पाकिस्तानी झंडे के साथ दिख रही रिहाना की असली फोटो भी सामने आ गई. पड़ताल में पाया गया कि पाकिस्तानी झंडे के साथ दिख रही रिहाना की तस्वीर फर्जी है.

दरअसल, बीते साल इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान रिहाना वेस्टइंडीज का एक मैच देखने के लिए गई थीं. 1 जुलाई, 2019 को खेले गए उस मैच में वेस्टइंडीज और श्रीलंका आमने-सामने थीं. रिहाना वहां वेस्टइंडीज को सपोर्ट करने के लिए पहुंची थी. रिहाना ने वहां वेस्टइंडीज के झंडे के साथ फोटो क्लिक कराई थी, हालांकि श्रीलंका ने उस मैच में वेस्टइंडीज को 23 रनों से हरा दिया था. वेस्टइंडीज के झंडे के साथ ली गई रिहाना की फोटो के साथ ही छेड़छाड़ कर उसे पाकिस्तान का झंडा बना दिया गया था. बताते चलें कि रिहाना बारबाडोस की हैं, जो वेस्टइंडीज का ही एक हिस्सा है.