News Nation Logo

राहुल गांधी भगवा कपड़े पहने बच्चे के साथ दिखाई दिए, क्या है तस्वीर का सच?

राहुल गांधी के साथ भगवा टीशर्ट पहने इस बच्चे की तस्वीर वायरल हो रही है, न्यूज नेशन की पड़ताल के बाद सामने आया सच.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 10 Nov 2021, 02:14:52 PM
padtal rahul

राहुल गांधी भगवा कपड़े पहने बच्चे के साथ दिखाई दिए. (Photo Credit: twitter)

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को भगवा टीशर्ट पहने एक बच्चे को पकड़े हुए दिखाया गया, जिस पर भाजपा का कमल का चिन्ह है. इस तस्वीर को साझा करते हुए, सोशल मीडिया यूजर्स ने कांग्रेस नेता पर कटाक्ष करते हुए टिप्पणी की कि वह भी भाजपा के लिए बटन दबा रहे होंगे. न्यूज नेशन की पड़ताल में रिवर्स इमेज सर्च का उपयोग करते हुए, हमने पाया कि मूल तस्वीर 3 नवंबर, 2017 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट की गई थी. 

2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव से ठीक एक महीने पहले, राहुल वलसाड के धरमपुर चौकड़ी में किसानों से मिलने गए थे, जो भूमि अधिग्रहण से संबंधित मुद्दों का सामना कर रहे थे. कांग्रेस ने किसानों और पार्टी नेताओं के साथ राहुल की कई अन्य तस्वीरें भी ट्वीट की थीं। प्रचलन में तस्वीर उनमें से एक थी.

राहुल ने अपनी सार्वजनिक रैलियों में तब आरोप लगाया था कि किसानों से भूमि अधिग्रहण भाजपा सरकार में सबसे बड़ा भ्रष्टाचार है। उन्होंने सत्ता में आने पर गुजरात में भूमि अधिग्रहण कानूनों को बदलने का भी वादा किया था. जिन किसानों ने अपनी जमीन खो दी थी या भूमि अधिग्रहण के लिए नोटिस प्राप्त किया था, उन्होंने अपनी शिकायतों के साथ राहुल से मुलाकात की. अधिकतर किसानों ने आरोप लगाया कि दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर (डीएमआईसी), वापी-वडोदरा एक्सप्रेसवे और मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर जैसी परियोजनाओं के लिए उनकी जमीन बिना सहमति के ली जा रही है। इसलिए, हम देख सकते हैं कि राहुल की एक बच्चे को पकड़े हुए चार साल पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावों के साथ प्रसारित किया जा रहा है.

 

First Published : 10 Nov 2021, 02:14:52 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.