logo-image

Fact Check: क्या दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं को खत्म करने की है तैयारी? वायरल संदेश का जानें सच 

कोरोना काल में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई फेरबदल किए गए थे. इसके बाद से सोशल मीडिया पर इन परीक्षाओं को लेकर कई तरह की सूचनाएं सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं.

Updated on: 02 Feb 2023, 06:37 PM

नई दिल्ली:

कोरोना काल में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई फेरबदल किए गए थे. इसके बाद से सोशल मीडिया पर इन परीक्षाओं को लेकर कई तरह की सूचनाएं सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं. बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कभी टाइम टेबल तो कभी बड़े बदलाव के दावे किए जाते हैं. इस बीच एक ऐसी सूचना सामने आई है, जिसके कारण बोर्ड छात्रों में इस दावे को लेकर कौतुहल है. इस संदेश में दावा किया गया है कि नई शिक्षा नीति के तहत तीन साल बाद कोई बोर्ड परीक्षा नहीं होगी. केवल  बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं ही होंगी. इसके बाद से दसवीं की परीक्षाओं को सोशल मीडिया पर कई तरह की प्रतिक्रिया सामने आ रही है. छात्र लगातार पूछ रहे हैं कि क्या इस तरह की सूचना सही है. इस पर पीआईबी फैक्ट चेक ने अपनी पड़ताल की. 

 

इस दौरान उसे पता चला कि यह संदेश पूरी तरह से फर्जी है. इस संदेश को उसने अपने पोर्टल पर भी शेयर किया है. इसके साथ संदेश पर फेक की मुहर भी लगाई है. पीआईबी का कहना है कि इस तरह  के भ्रामक संदेशों के कारण छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़  रहा है. पीआईबी का कहना है कि छात्रों को अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस तरह के संदेशों को जांचना चाहिए. इस तरह से वे भ्रामक संदेशों से बचे रह सकते हैं. बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अभी तक इस तरह की कोई सूचना सामने नहीं है. जब भी छात्रों के सामने इस तरह की सूचना सामने आए तो उसे इस बारे में स्कूल से पता करना चाहिए.