logo-image

क्या यूक्रेन के उप-राष्ट्रपति की पत्नी ने उठाई बंदूक? रूस के खिलाफ लड़ाई में उतरीं 

यूक्रेनी सेना की वर्दी में एक महिला की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. यह तस्वीर इस दावे के साथ प्रसारित की जा रही है कि वह देश के उपराष्ट्रपति की पत्नी है.

Updated on: 21 Mar 2022, 02:09 PM

highlights

  • यह तस्वीर इस दावे के साथ प्रसारित की जा रही है कि वह देश के उपराष्ट्रपति की पत्नी है
  • यूक्रेन के 30 वें स्वतंत्रता दिवस पर यूक्रेन मीडिया परेड के दौरान इस ​तस्वीर को लिया गया है

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच महायुद्ध जारी है. यूक्रेन ने रूस से लोहा लेने के लिए आम नागरिकों को भी युद्ध की आग में उतार दिया है. उन्हें हथियारों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. वे पेट्रोल बम और हल्के हथियारों के साथ रूस की सेना पर हमला कर रहे हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने 24 फरवरी को कहा था कि सरकार उन सभी नागरिकों को हथियार मुहैया कराएगी जो रूसी हमलों से अपने देश की रक्षा करना चाहते हैं. अब, यूक्रेनी सेना की वर्दी में एक महिला की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. यह तस्वीर इस दावे के साथ प्रसारित की जा रही है कि वह देश के उपराष्ट्रपति की पत्नी है. उन्होंने रूसियों के खिलाफ सेना के साथ लड़ने का फैसला किया है. यही तस्वीर इस दावे के साथ भी प्रसारित की जा रही है कि महिला ओलेना जेलेंस्का-यूक्रेन की प्रथम महिला है. इस दावे की पुष्टि तीन बातों से हुई है। 

 

1- इस फोटो को हमने डाउनलोड किया और गूगल रिवर्स इमेज किया. इस फोटो को लेकर काफी सारे लिंक्स सामने आए हैं. 

2- गेटी इमेज के आईस्टॉक पर हम इस तस्वीर को देख सकते हैं. इस महिला की और भी तस्वीरें आईस्टॉक पर मौजूद हैं. यहां लिखा हुआ है कि यह तस्वीर 20 अगस्त 2021 की है,  जब यूक्रेन ने आजादी के 30 साल पूरे किए. यूक्रेन के 30 वें स्वतंत्रता दिवस पर यूक्रेन मीडिया परेड के दौरान इस ​तस्वीर को लिया गया है. 

3- इसके अलावा सबसे बड़ी बात यह है कि यूक्रेन में उप-राष्ट्रपति का कोई पद नहीं होता है.  देश की प्रथम उप प्रधानमंत्री Svyrydenko Yulia नाम की महिला हैं. साथ ही, यूक्रेन में उपराष्ट्रपति की कोई कार्यकारी भूमिका नहीं होती है. हमें यह साबित करने के लिए कोई  समाचार रिपोर्ट नहीं मिली कि यूक्रेन की प्रथम महिला ओलेना जेलेंस्का अग्रिम पंक्ति में शामिल हुईं. साथ ही, वायरल दावे की पुष्टि करने वाले उनके सोशल मीडिया हैंडल पर कोई अपडेट नहीं है. हमारे फैक्ट चेक के अनुसार यह तस्वीर सही है, लेकिन इसको लेकर किया दावा गलत है.