logo-image

क्या पीएम मोदी के चेन्नई दौरे का हुआ विरोध? ‘गो बैक मोदी’ की तस्वीर हो रही वायरल

पीएम की इस यात्रा को जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर पीले रंग के एक बोर्ड की फोटो वायरल हो रही है, जिस पर काले रंग से लिखा है, ‘गो बैक मोदी’.‘#gobackmodi’ हैशटैग के साथ इस फोटो को शेयर किया गया है

Updated on: 26 May 2022, 09:47 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो फर्जी बताई गई है
  • वायरल फोटो एडिट करके तैयार की गई है

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी 26 मई को हैदराबाद और चेन्नई का दौरा किया. इस दौरान चेन्नई में उन्होंने तकरीबन 31 हजार करोड़ रुपये की कीमत वाली 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखी. पीएम की इस यात्रा को जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर पीले रंग के एक बोर्ड की फोटो वायरल हो रही है,  जिस पर काले रंग से लिखा है, ‘गो बैक मोदी’.‘#gobackmodi’ हैशटैग के साथ इस फोटो को शेयर किया गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि ये बोर्ड पीएम मोदी का विरोध करने के मकसद से उनके तमिलनाडु दौरे से ठीक पहले यहां के रेलवे स्टेशन पर लगाया गया है.  

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो फर्जी बताई गई है.असली रेलवे स्टेशन बोर्ड की फोटो में तीन भाषाओं में कन्याकुमारी लिखा हुआ है, न  कि ‘गो बैक मोदी’. ये फोटो एड हेनली नाम के फोटोग्राफर ने वर्ष  2016 में खींची थी. 

वायरल फोटो की जांच करने पर पता चला कि ये वेबसाइट के 17 मार्च 2017 के एक लेख में मिली. ये लेख एड हेनली नाम के एक कनाडाई लेखक और फोटोग्राफर ने लिखा था. इसमें एड ने अपनी डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक की 85 घंटे की ट्रेन यात्रा के बारे में बताया है. इस लेख के अंत में एक पीले ट्रेन स्टेशन बोर्ड की तस्वीर है जो वायरल फोटो से मिलती जुलती है. दोनों की तुलना करने पर ये बात साफ होती है कि वायरल फोटो एडिट करके तैयार की गई है.