logo-image

Fact Check: सरकारी मास्क लगाने के बाद बेहोश हो रहे लोग, कोविड वार्ड में किए जा रहे भर्ती

वॉट्सऐप पर तेजी से वायरल हो रही इस ऑडियो क्लिप की पड़ताल की गई तो सच्चाई भी सामने आ गई.

Updated on: 10 Apr 2021, 04:14 PM

highlights

  • वॉट्सऐप पर वायरल हो रहा है ऑडियो क्लिप
  • सरकारी मास्क पहनने के बाद बेहोश होने का दावा
  • PIB Fact Check ने पड़ताल में दावे का पाया फर्जी

नई दिल्ली:

देश के कोने-कोने में कोरोना वायरस का कोहराम मचा हुआ है. कोरोनावायरस से देशभर में दिन-प्रतिदिन हालात खराब होते जा रहे हैं. भारत के सभी राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. पिछले 24 घंटों की बात करें तो देशभर में कोरोना के 1,45,384 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 794 लोगों की मौत भी हुई है. इसके अलावा शुक्रवार को 77,567 मरीज महामारी से रिकवर भी हुए हैं. शुक्रवार को नए मामले और मौत के आंकड़े आने के बाद देशभर में अब कुल मामलों की संख्या 1,32,05,926 हो गई है, जबकि मरने वालों की गिनती भी 1,68,436 हो गई है.

देशभर में कोरोनावायरस के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए आम लोगों के साथ-साथ सरकारें भी टेंशन में आ गई हैं. इसी बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप पर एक ऑडियो क्लिप काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस ऑडियो क्लिप को सुनने के बाद लोगों के मन में बैठा कोरोना वायरस का डर और भी ज्यादा बढ़ गया है. दरअसल, वॉट्सऐप पर वायरल हो रही इस ऑडियो क्लिप में एक महिला की आवाज है जो दावा कर रही है कि सरकारी अस्पताल में जो मुफ्त मास्क बांटें जा रहे हैं, उन्हें लगाने के बाद लोग बेहोश हो जा रहे हैं. महिला का दावा है कि मास्क लगाने के बाद बेहोश हो रहे लोगों को सीधे कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया जा रहा है.

वॉट्सऐप पर तेजी से वायरल हो रही इस ऑडियो क्लिप की पड़ताल की गई तो सच्चाई भी सामने आ गई. PIB Fact Check ने ऑडियो क्लिप की पड़ताल की तो ये फर्जी पाया गया. PIB Fact Check ने इसे फर्जी बताते हुए ट्विटर पर लिखा, ''WhatsApp पर शेयर की जा रही इस ऑडियो क्लिप में फर्जी दावा किया जा रहा है कि सरकारी अस्पताल में बांटे जा रहे मुफ्त मास्क से लोग बेहोश हो रहे हैं और उन्हें कोविड वार्ड में शिफ्ट किया जा रहा है. इस ऑडियो क्लिप में किया गया दावा फर्जी है और इसका उद्देश्य भय फैलाना है. ऐसे किसी मैसेज को शेयर करने से पहले उसके तथ्यों की जांच अवश्य करें.''