News Nation Logo

Fact Check : सभी राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद करने का आदेश, परीक्षाएं भी रद्द, जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

कोरोना वायरस महामारी के चलते देश-दुनिया की रफ्तार थम सी गई है. लेकिन भारत में एक बार फिर कोरोना का प्रकोप बहुत तेजी से पैर पसार रहा है. देश में कोविड19 संक्रमण की नई लहर के कहर ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 Mar 2021, 05:50:14 PM
schools college close

स्कूल-कॉलेज बंद करने का आदेश, परीक्षाएं भी रद्द, जानिए खबर की सच्चाई (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी के चलते देश-दुनिया की रफ्तार थम सी गई है. लेकिन भारत में एक बार फिर कोरोना का प्रकोप बहुत तेजी से पैर पसार रहा है. देश में कोविड19 संक्रमण की नई लहर के कहर ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं. कोरोना के बढ़ते केसों के साथ ही देश में पाबंदियों के दिन भी लौटने लगे हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं. लोगों के बीच फिर से लॉकडाउन लगाए जाने की अफवाह तेजी से फैल रही है. इस बीच एक तस्वीर भी वायरल हो रही हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सभी राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया गया है और साथ ही परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. लेकिन इस वायरल तस्वीर की सच्चाई क्या है, इसको लेकर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने इसका फैक्ट चैक किया है.

यह भी पढ़ें : Fact Check: वैक्सीन लेने वाली लड़कियां शादी के बाद नहीं बन पाएंगी मां, जानें सच 

प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) के अनुसार, सोशल मीडिया पर स्कूल-कॉलेज बन्द करने और परीक्षा रद्द करने से संबंधित एक तस्वीर शेयर की जा रही है. वायरल तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को लेकर बड़ी बैठक बुलाई. जिसमें सभी राज्यों को स्कूल कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया गया और साथ ही सभी परीक्षाओं को रद्द किए जाने की भी बात कही गई. हालांकि पीआईबी फैक्ट चैक ने वायरल तस्वीर को फर्जी बताया है. पीआईबी फैक्ट चैक की ओर से ट्वीट कर कहा गया, 'केंद्र सरकार द्वारा परीक्षा रद्द करने का आदेश नहीं दिया गया है व स्कूल-कॉलेज खोलने व बंद करने का निर्णय राज्यों द्वारा लिया जाता है.'

यह भी पढ़ें : Fact Check: कोरोना की वजह से सरकार ने 31 मार्च तक रद्द की सभी ट्रेनें, जानें सच 

हालांकि आपको बता दें कि देश में तेजी से मामले बढ़ते देख केंद्र सरकार ने उन राज्यों को भी एहतियात बरतने के लिए कहा है जहां अभी संक्रमण काबू में है. केंद्र ने कहा है कि महामारी अब टियर -2 और 3 शहरों में जा रही है, जो कि गांवों के करीब हैं. लिहाजा कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना बहुत जरूरी है. आपको यह भी बताते हैं कि बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई थी. जिसमें राज्यों सरकारों से कोरोना को रोकने के लिए कदम उठाने को कहा गया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Mar 2021, 05:50:14 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.