logo-image

क्या सरकार 'एक परिवार एक नौकरी योजना' स्कीम चला रही? जानें पूरा सच  

एक यूट्यूब चैनल पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार "एक परिवार एक नौकरी योजना" के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दे रही.

Updated on: 11 Jun 2022, 09:28 PM

नई दिल्ली:

आजकल सोशल मीडिया पर भ्रामक संदेशों का भरमार है. गलत मैसेज के जरिए लोगों को ठगने की कोशिश हो रही है. एक यूट्यूब चैनल पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार "एक परिवार एक नौकरी योजना" के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दे रही. इस दावे को लेकर लोगों के बीच भ्रामक संदेश फैल रहा है. इस मैसेज को लेकर पीआईबी फैक्ट चेक ने अपनी तरफ से लोगों को सतर्क किया है. उसका कहना है कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है.

 

सरकार द्वारा इस तरह की कोई स्कीम नहीं चलाई जा रही है. यह योजना केंद्र सरकार द्वारा नहीं चलाई जा रही है. पीआईबी का कहना है कि इस तरह के दावे करके आम जनता से उसकी निजी जानकारी मांगी जा रही है. पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह का कोई भी संदिग्ध मैसेज सोशल मीडिया पर आता को उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें. इसके लिए व्हाट्सअप नंबर 8799711259 पर जाना होगा. वहीं ट्विटर पर @पीआईबी फैक्ट चेक पर जाना होगा. पहले भी सोशल मीडिया पर इस तरह की भ्रामक जान​कारियां सामने आई हैं. इसमें 2.5 लाख रुपए सीधे अकाउंट में डाले जाने का दावा किया गया था. इस दावे को भी पीआईबी ने गलत बताया था.