logo-image

Fact Check: मुस्लिम शख्स बिजली कर्मचारी को जान से मारने की दे रहा धमकी? जानें क्या है सच

यह वीडियो भारत का नहीं बल्कि पाकिस्तान का निकला. ये वीडियो पाकिस्तान के कराची का है और एक साल से भी ज्यादा पुराना है.

Updated on: 05 Sep 2021, 09:27 AM

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें एक समुदाय से जुड़ा शख्स बिजली कर्मचारी को जान से मारने की धमकी दे रहा है. यह वीडियो भारत का बताकर शेयर किया जा रहा है. इस वीडियो को फैलाने का मकसद एक समुदाय के खिलाफ लोगों को भड़काना है. लेकिन जब इस वीडियो की पड़ताल की गई तो सच्चाई कुछ और ही सामने आई. पहली बात की सोशल मीडिया पर आए किसी भी वीडियो पर तब तक यकीन ना कीजिए जब तक की उसकी सच्चाई ना जान जाए. फैक्ट चेक में वीडियो या फिर खबर की पड़ताल करके लोगों के सामने सच्चाई लाई जाती है. ताकि अफवाहों को भी सच ना मान बैठे. 

इस वीडियो को एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया है. इस वीडियो में एक शख्स बिजली कर्मचारी को काम नहीं करने दे रहा है. वो उसको बोल रहा है कि वो उसे मारेगा या फिर खुद मर जाएगा. बिजली कर्मचारी बिजली चोरी करने वालों को पकड़ने आए थे. इस वीडियो को शेयर करके एक खास समुदाय के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. लेकिन पड़ताल में इस वीडियो की सच्चाई कुछ और निकली. इस वीडियो को जिस यूजर ने पोस्ट किया था उसका अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है. 

इसे भी पढ़ें: Fact Check: तालिबान की वापसी के बाद महिलाओं की लगने लगी बोली, जानें सच

यह वीडियो भारत का नहीं बल्कि पाकिस्तान का निकला. ये वीडियो पाकिस्तान के कराची का है और एक साल से भी ज्यादा पुराना है. 27 जुलाई 2020 को यह वीडियो कराची स्थित बिजली आपूर्ति कंपनी के-इलेक्ट्रिक लिमिटेड के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अपलोड किया गया था. 

ट्वीट में बताया गया कि, कैसे एक शख्स को बिजली चोरी के आरोप में रंगेहाथ पकड़ा गया था.इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने पाया कि वीडियो के साथ किया गया दावा भ्रामक है. यह वीडियो वास्तव में कराची का है, और यह के-इलेक्ट्रिक द्वारा अवैध बिजली कनेक्शन के खिलाफ चलाए गए एक अभियान का था.