logo-image

Fact Check: पीएम मोदी ने टैक्सी में किया सफर, इटली दौरे की तस्वीर हुई वायरल  

पीएम मोदी G20 शिखर सम्मेलन में इटली के दौरे पर गए. इस दौरान सोशल मीडिया पर एक दावा कर जा रहा है. इसमें कहा जा रहा है कि पीएम मोदी को इटली में टैक्सी में सफर करवाया जा रहा है.

Updated on: 01 Nov 2021, 03:44 PM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी G20 शिखर सम्मेलन में इटली के दौरे पर गए. इस दौरान सोशल मीडिया पर एक दावा कर जा रहा है कि पीएम मोदी को इटली में टैक्सी में सफर करवाया जा रहा है। इस दावे के साथ एक तस्वीर भी शेयर की गई. इस तस्वीर में एक टैक्सी दिखाई दे रही है, जिससे पीएम मोदी उतर रहे हैं. कांग्रेस समर्थक ने इसे सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिख रहे हैं कि पीएम मोदी को इटली में टैक्सी से चलना पड़ रहा है। जब विपक्षी होकर हमें यह अच्छा नहीं लग रहा है तो सोच सकते हैं कि बेचारे भक्त अपने भगवान की विदेश में हो रही इस घनघोर बेइज्जती को कैसे बर्दाश्त कर सकते हैं.'

अब सवाल ये उठता है कि क्या वाकई पीएम मोदी के साथ इटली में इतना अपमानजनक व्यवहार किया गया. भारत में उनके विरोधियों को उनका मजाक उड़ाने का मौका मिल गया? या फिर इस बार भी अफवाह फैलाकर विपक्षियों द्वारा उन्हें निशाना बनाया गया है. दरअसल, हकीकत में जो तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है, उसे न्यूज एजेंसी ने 30 अक्टूबर को पोस्ट की थी.

इस तस्वीर में लिखा था कि,'PM मोदी की पोप फ्रांसिस के साथ वेटिकन में बहुत खास मुलाकात हुई. बैठक का वक्त 20 मिनट तय किया गया था, मगर ये घंटे भर चली। इस दौरान पीएम मोदी और पोप ने कई मुद्दों पर चर्चा की। इससे हमारी धरती पर सुधार हो, जैसे मौसम परिवर्तन और गरीबी हटाना आदि.'

अब 30 अक्टूबर को पोस्ट इस तस्वीर को और वायरल तस्वीर को मिलाकर देखा जा सकता है. ये वही तस्वीर है, जिसे सोशल मीडिया पर ये कहकर फैलाया जा रहा है कि इटली में पीएम मोदी को कार तक नसीब नहीं हुई, उन्हें टैक्सी में यात्रा करनी पड़ी. इस तस्वीर को एडिट किया हुआ है और अन्य लोग बस इसे शेयर कर फेक न्यूज चला रहे हैं.