logo-image

Fact Check: क्या शाहीन बाग में CAA का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने जला दिया तिरंगा?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें कुछ लोग भारत का झंडा जलाते हुए दिखाई दे रहे हैं

Updated on: 04 Feb 2020, 10:25 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें कुछ लोग भारत का झंडा जलाते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये शाहीन बाग की है जिसमें सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान भारत का झंडा जलाया गया. फेसबुक पर इस तस्वीर के साथ लिखा गया है कि, शाहीन बाग में मुसलमानों ने CAA NRC के विरोध में तिरंगा जलाया है. मुसलमान आतंकवादी देशद्रोही हैं. अब मुसलमानों कतो भगाना है पाकिस्तान में. हिंदू भाई एक हो जाए. जय श्री राम

क्या है इस तस्वीर का सच?

इस तस्वीर का सच जानने के लिए हमने शेयर की जा रही तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च इमेज किया तो हमारे सामने एक ब्लॉग का लिंक खुला जिसमें इसी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था. इस ब्लॉग के मुताबिक ये तस्वीर पाकिस्तान की है जहां प्रदर्शनकारियों ने 2015 में भारत विरोधी नारे लगाए थे और भारत का झंडा भी जलाया था. इसी के साथ उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी जलाई थी. इस ब्लॉक में लिखा गया है कि पीएम मोदी ने कथित तौर पर स्वीकार किया था कि भारतीय सेना की उस युद्ध में भूमिका थी जिसमें बांगलादेश पाकिस्तान से अलग होकर एक नया देश बना. उनके इसी बयान से पाकिस्तान के लोग नाराज थे और उन्होंने इस प्रदर्शन के जरिए अपनी नाराजगी जाहिर की थी.

इस ब्लॉग के अलावा हमें एक यूट्यूब का लिंक भी मिला जिसमें इसी तस्वीर से मिलती जुलती वीडियो थी. ये वीडियो AFP NEWS Agency की तरफ से साल 2015 में पब्लिश की गई थी. इस वीडियो के साथ भी यहीं लिखा गया था कि पाकिस्तानी कश्मीर में प्रदर्शनकारियों ने भारत का झंडा जलाया. इन तथ्यों से साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर तो सही है लेकिन लोगों भ्रम फैलाने के लिए इसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. इस तस्वीर का शाहीन बाग से कोई लेना देना नहीं है.