logo-image

Fact Check: जल्द लागू होंगे नए संचार नियम, सभी कॉल होंगे रिकॉर्ड, Whatsapp पर रहेगी नजर?

पोस्ट के मुताबिक नए नियम लागू होने के बाद सभी कॉल्स को रिकॉर्ड किया जाएगा और उन्हें सुरक्षित रखा जाएगा. वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर पर नजरें रखी जाएगी.

Updated on: 29 Jan 2021, 04:32 PM

नई दिल्ली:

वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर अभी विवाद शांत भी नहीं हुआ कि सोशल मीडिया पर एक और नई चीज सामने आ गई है. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें बेहद ही हैरतअंगेज दावे किए जा रहे हैं. वायरल पोस्ट के मुताबिक सभी प्रकार की फोन कॉल्स के साथ-साथ वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर के लिए नए संचार नियम बनाए गए हैं, जिन्हें कल से लागू किया जा रहा है. वायरल पोस्ट में ऐसी बातें कही गई हैं, जिसके लागू होने के बाद प्राइवेसी नाम की चीज ही खत्म हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- बेरोजगारों को 3800 रु. तक का बेरोजगारी भत्ता दे रही है सरकार, जानें सच

वायरल पोस्ट में लिखा गया है कि हमारे सभी उपकरण जैसे मोबाइल फोन सरकार के प्रणाली से जुड़ जाएंगे. पोस्ट के मुताबिक नए नियम लागू होने के बाद सभी कॉल्स को रिकॉर्ड किया जाएगा और उन्हें सुरक्षित रखा जाएगा. वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर पर नजरें रखी जाएगी. पोस्ट में कहा जा रहा है कि किसी भी धार्मिक या राजनीतिक मुद्दे पर किसी भी प्रकार की टिप्पणी करना अपराध है जिसके लिए बिना वारंट के भी गिरफ्तारी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Fact Check: नेशनल ज्योग्राफिक मैगजीन के कवर पेज पर छाए किसान, जानें सच

सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही इस पोस्ट के बाद यूजर्स में हड़कंप मच गया. पोस्ट की मानें तो नए नियम लागू होने के बाद इंसान की प्राइवेसी जैसी कोई चीज ही नहीं रह जाएगी. हालांकि, जल्द ही इस वायरल पोस्ट की जांच की गई और इसे फर्जी पाया गया है. PIB Fact Check ने वायरल पोस्ट की पड़ताल करते हुए इसे फर्जी बताया है. PIB ने कहा है कि भारत सरकार ने कॉल्स और वॉट्सऐप से जुड़े कोई नए संचार नियम लागू करने की घोषणा नहीं की है.