logo-image

Fact Check: वॉट्सऐप पर भेजे गए मैसेज पर दिखेगा लाल टिक और घर आ जाएगा कोर्ट का समन

वायरल मैसेज में वॉट्सऐप के इन्हीं प्रतीकों के विस्तार की बातें कही जा रही हैं. वायरल मैसेज की मानें तो अब मैसेज पर दिखने वाले टिक कई तरह के हो जाएंगे.

Updated on: 05 Mar 2021, 03:24 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वॉट्सऐप पोस्ट
  • वॉट्सऐप को लेकर सरकार के नए नियम का दावा
  • PIB Fact Check ने पड़ताल में पाया फर्जी

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक वॉट्सऐप मैसेज काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस मैसेज में वॉट्सऐप को लेकर कुछ जानकारी दी गई है. आमतौर पर वॉट्सऐप पर मैसेज भेजने पर हमें एक टिक दिखाई देता है. जब हमारा मैसेज रिसीवर के पास पहुंच जाता है, जब हमें डबल टिक दिखाई देता है और जब रिसीवर हमारा मैसेज पढ़ लेता है तो हमें ब्लू टिक दिखाई देता है. वायरल मैसेज में वॉट्सऐप के इन्हीं प्रतीकों के विस्तार की बातें कही जा रही हैं. वायरल मैसेज की मानें तो अब मैसेज पर दिखने वाले टिक कई तरह के हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Fact Check: सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट डालने पर होगी 5 साल की जेल?

वायरल पोस्ट में कहा जा रहा है कि अब आपके मैसेज पर 3 ब्लू टिक दिखाई देंगे, जिसका मतलब होगा कि सरकार ने आपके मैसेज पर संज्ञान लिया है. जब आपके मैसेज पर 2 रेड और एक ब्लू टिक दिखाई देगा, जिसका मतलब होगा कि सरकार आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है. इसके अलावा जब आपके मैसेज पर एक ब्लू और दो रेड टिक दिखाई देंगे, इसका मतलब सरकार आपके डेटा की जांच कर रही है. और जब आपके मैसेज पर 3 रेड टिक दिखाई देंगे, तो इसका मतलब सरकार आपके खिलाफ एक्शन ले रही है और कोर्ट आपको समन भेजेगा.

ये भी पढ़ें- Fact Check: सोशल मीडिया के सभी अकाउंट्स का कराना होगा वेरिफिकेशन?

PIB Fact Check ने जब इस वॉट्सऐप मैसेज की पड़ताल की सब दूध का दूध और पानी का पानी हो गया. जी हां, PIB Fact Check ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वायरल पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है. PIB Fact Check ने ट्वीट कर लिखा, ''नहीं, सरकार ऐसा कुछ नहीं कर रही है. यह मैसेज फर्जी है. कृपया अफवाहों से सावधान रहें.'' बताते चलें कि इन दिनों सोशल मीडिया पर सोशल मीडिया से ही जुड़ी कई फर्जी पोस्ट्स वायरल हो रही हैं. अभी हाल ही में एक अखबार की कटिंग भी वायरल हुई थी, जिसमें भ्रामक हेडिंग लिखी गई थी.