News Nation Logo
Breaking
Banner

Fact Check: क्या वाकई हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद दरगाह गए मनोज तिवारी?

मृत्युंजय कुमार सिंह नाम के एक यूजर ने लिखा, 'भक्तों के छोटे पापा कहां घूम रहें हैं. हरियाणा में बीजेपी की खस्ता हालत देख मस्जिद का रुख करते मनोज तिवारी.'

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 30 Oct 2019, 07:44:02 AM
बीजेपी नेता मनोज तिवारी

नई दिल्ली:  

हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव नतीजे आ चुके हैं. दोनों ही राज्यों में बीजेपी इस बार बहुमत के आंकड़े को नहीं छू पाई है. हरियाणा में जहां बीजेपी ने जेजेपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई तो वहीं महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच अभी भी 50-50 फॉर्मूले पर पेंच फंसा हुआ है. इस बीच फेक न्यूज का दौर भी लगातार जारी है. दरअसल सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. ये वीडियो बीजेपी नेता मनोज तिवारी का है. इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया गया है कि हरियाणा विधानसभा चुनावों में बीजेपी के खराब प्रदर्शन के बाद मनोज तिवारी दरगाह पहुंच गए है.

मृत्युंजय कुमार सिंह नाम के एक यूजर ने लिखा, 'भक्तों के छोटे पापा कहां घूम रहें हैं. हरियाणा में बीजेपी की खस्ता हालत देख मस्जिद का रुख करते मनोज तिवारी.' इस वीडियो को कई लोगों ने शेयर किया है. 

यह भी पढ़ें: Fact Check: बीजेपी विधायक ने नहीं स्वीकारी थी EVM Tampering की बात, राहुल गांधी ने शेयर किया Fake वीडियो

यह भी पढ़ें: Fact Check: नहीं! वीर सावरकर ने सजा से बचने के लिए अंग्रेजों से माफी नहीं मांगी

क्या है इस वीडियो की सच्चाई

हमने इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए सोशल मीडिया को खंगालना शुरू किया. हमने मनोज तिवारी के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल पर भी चेक किया क्योंकि कई बार जब भी बड़ी हस्तियां किसी मंदिर या दरगाह में जाती हैं तो उसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर किया जाता है. ऐसे में हमने मनोज तिवारी का ट्विटर हैंडल चेक किया तो हमें इस वीडियो से जुड़ा एक पोस्ट दिखाई दिया. इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा था, 'बाबा निज़ामुद्दीन औलिया के दरबार में आपका मनोज तिवारी...' लेकिन ये पोस्ट हाल फिलहाल का नहीं है बल्कि 14 जून का है. गौरतलब है कि 23 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे आए थे.

यह भी पढ़ें: Fact Check: 35 हजार के चालान पर शख्स ने गाड़ी को लगा दी आग? जानें इस Viral वीडियो की सच्चाई

ऐसे में इस पोस्ट से साफ है कि मनोज तिवारी हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद नहीं बल्कि लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद दरगाह गए थे. ऐसें में सोशल मीडिया पर अभी वायरल हो रहा वीडियो तो सही है लेकिन इसके साथ किया जा रहा दावा गलत है.

First Published : 30 Oct 2019, 07:36:22 AM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.