logo-image

Fact Check : LPG सिलेंडर की अब हर सप्ताह बदल जाएगी कीमत? जानें सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार अब हर सप्ताह घरेलू गैस की कीमत में बदलाव करने की तैयारी कर रही है.

Updated on: 30 Dec 2020, 09:31 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार अब हर सप्ताह घरेलू गैस की कीमत में बदलाव करने की तैयारी कर रही है. वायरल पोस्ट में कहा जा रहा है कि एलपीजी सिलेंडर को लेकर भी कुछ खास बदलाव हो सकते हैं. संभव है कि बहुत जल्द अब एलपीजी सिलेंडर के भाव भी हर सप्ताह रिवाइज किए जाएं. दिसंबर महीने में एलपीजी के दाम में कुल 100 रुपए तक का इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़ें : Fact Check : क्या नए साल में घट जाएगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी ?

दावा किया जा रहा है कि नए साल 2021 से एलपीजी गैस सिलेंडर की पेट्रोल-डीजल की तरह हर दिन या हर सप्ताह तय होगी. यह दावा कुछ मीडिया रिपोर्टस में किया जा रहा है. पेट्रोल-डीजल के दाम हर रोज 6 बजे तय करने का काम किया जाता है. अब ऐसे ही गैस सिलेंडर के दाम भी रोज या साप्ताहिक तय होंगे ऐसा दावा किया जा रहा है. रिपोर्ट्स में दिसंबर में एलीपीजी गैस सिलेंडर कीमतों में हुए 2 बार बढोंत्तरी को इसका आधार बनाया जा रहा है. दिसंबर में तेल कंपनियों ने 15 दिन के भीतर 2 बार रसोई गैस के दाम 50 रुपए बढ़ा दिए थे. जिसे मिलाकर एक महीने में रसोई गैस 100 रुपए महंगी हो चुकी है.

यह भी पढ़ें : Fact Check : ब्रिटेन से भारत आए कोरोना पॉजिटिव, जानें सच

इस वायरल खबर की पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट में पड़ताल की है. पीआईबी ने कहा है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि तेल कंपनियां अब गैस सिलेंडर के दामों में प्रतिदिन या साप्ताहिक तौर पर बदलाव करने का विचार कर रही हैं, जो दावा गलत है. भारत सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दामों में परिवर्तन संबंधी कोई घोषणा नहीं की है.