logo-image

भारतीय डाक के नाम से निकला हजारों रुपये का लकी ड्रॉ! जानें वायरल मैसेज का सच

दावा किया गया है कि भारतीय डाक विभाग ने एक लकी ड्रॉ निकाला है, जिसमें आप हजारों रुपये की राशि जीत सकते हैं.

Updated on: 23 Apr 2022, 06:28 PM

highlights

  • इंडियन पोस्ट आफिस के नाम से सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है
  • लोगों से आवेदन के नाम पर व्यक्तिगत विवरण मांगा गया है

नई दिल्ली:

भारतीय डाक (Indian Post) विभाग में कई स्कीमें चलाई जा रही है जो आम जनता की बचत से जुड़ी हुई हैं. इस बीच एक संदेश सोशल मीडिया (Social Media) पर तेजी से वायरल हो रहा है. इसके जरिए दावा किया गया है कि भारतीय डाक विभाग ने एक लकी ड्रॉ (Lucky Draw) निकाला है, जिसमें आप हजारों रुपये की राशि जीत सकते हैं. कई लोग बिना सच्चाई जाने आवेदन भी कर रहे हैं. इसको  लेकर अब डाक विभाग ने भी चेतावनी दी है. गौरलतब है कि इंडियन पोस्ट आफिस के नाम से सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. इसमें लोगों से आवेदन के नाम पर व्यक्तिगत विवरण मांगा गया है. इसमें दावा किया गया कि इस आवेदन के बाद एक लकी ड्रॉ निकाला जाएगा. इसमें लोग घर बैठे छह हजार रुपये जीत सकते हैं. डाक विभाग के अनुसार, उसकी ओर से ऐसी किसी तरह की योजना नहीं चलाई गई है. ये पोस्ट पूरी तरह से फर्जी बताया जा रहा है. ऐसे में लोगों को सलाह दी गई है कि वो इस मैसेज के झांसे में आकर ठगी का शिकार न हों. 

 

वैसा इस तरह का वाक्या कोई पहली बार नहीं है, जब सरकार संस्थान के नाम पर फर्जी खबरें लगातार वायरल हो रही हैं. अभी फरवरी 2022 में एक वेबसाइट ने इंडियन पोस्ट की 170वीं वर्षगांठ के मौके पर 20 हजार का इनाम तय करने का दावा किया था. उस दौरान लोगों से चार प्रश्न पूछ गए थे. इनाम देने वालों का कहना था कि लोगों को पैसे पाने के लिए एक मैसेज को 20 दोस्तों या 5 ग्रुप में शेयर किया गया. हालांकि बाद में इस तरह का दावा झूठा साबित हुआ. ऐसे में आपको इन संदेशों से सतर्क रहने की जरूरत है. 

हो सकती है धोखाधड़ी 

इस तरह की स्कीम के झांसे में नहीं पड़ना चाहिए. ठग आपसे इनाम के नाम पर निजी जानकारियां मांग सकते हैं. इसके बाद वो आपके बैंक अकाउंट में फ्राड कर सकते हैं. साथ ही आपकी जानकारियों का गलत उपयोग कर सकते हैं. अगर आपको किसी सरकारी योजना का लाभ लेना भी हो तो पहले उसकी अधिकारिक वेबसाइट से जानकारी एकत्र कर लें.