logo-image

Fact Check: क्या JNU में अक्षय कुमार ने किया ABVP का समर्थन? जानें इस तस्वीर की सच्चाई

इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि एक्टर अक्षय कुमार जेएनयू में आरएसएस की छात्र ईकाई एबीवीपी के समर्थन में उतर आए हैं.

Updated on: 12 Jan 2020, 01:11 PM

नई दिल्ली:

जेएनयू मामले पर जारी बवाल के बीच सोशल मीडिया पर बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार की तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में वह ABVP का झंडा पकड़े नजर आ रहे हैं. इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि एक्टर अक्षय कुमार जेएनयू में आरएसएस की छात्र ईकाई एबीवीपी के समर्थन में उतर आए हैं. एक यूजर ने इस त्सवीर को पोस्ट करते हुए लिखा, 'JNU में ABVP के समर्थन में उतरे #राष्ट्रवादी #अक्षय_कुमार बेशर्म दीपिका तुमने अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारी है.. टुकड़े - टुकड़े गैंग का समर्थन करके तुमने साबित किया है अपनी गद्दारी....भक्तों से पंगा लेकर कांग्रेस पार्टी बर्बाद हो गई.. अभी - अभी सलमान खान की दबंग 3, फ़्लॉप हो चुकी है.. ख़ैर तुम्हारा और तुम्हारे फ़िल्म का क्या होगा..ये हम सब तय करेंगे.. लेकिन अफसोस तेरे चलते बेचारे #रणवीर का भी कैरियर बर्बाद ना हो जाये.

क्या है इस तस्वीर का सच?

हमने इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए इसे रिवर्स सर्च इमेज किया तो पता चला कि ये तस्वीर दो साल पुरानी यानी 2018 की है जिसे अभी दीपिका और रणवीर से जोड़कर शेयर किया जा रहा है. दरअसल हमें कई वेबसाइट्स की लिंक मिली जिसमें अक्ष्य कुमार की ये तस्वीर इस्तेमाल की गई थी. News 18 उनमें से एक थी. खबर के मुताबिक अक्षय कुमार ने ये झंडा 2018 में दिल्ली यूनिवर्सिटी वुमन मैराथन के दौरान दिखाया था. इस झंडे को दिखाकर ही उन्होंने वुमन मैराथन को रवाना किया था. दरअसल यहां वो अपमी फिल्म पैडमैन का प्रमोशन करने पहुंचे थे. हालांकि उस वक्त एबीवीपी का झंडा फहराए जाने को लेकर उन्हें ट्वीटर पर आलोचनाएं भी झेलनी पड़ी थी.

इससे जुड़ा अक्षय कुमार का एक ट्वीट भी है जो साल 2018 में किया गया था. ट्वीट करते हुए अक्षय ने लिखा था कि उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी वुमन मैराथन का झंडा दिखाकर आगाज किया. यह मैराथन टैक्स फ्री सेनेटरी पैड के लिए आयोजित की गई थी. इससे ये साफ हो जाता है कि सोशल मीडिया पर शेयर हो रही तस्वीर गलत दावे के साथ शेयर हो रही है.