logo-image

Fact Check : ITBP का विज्ञापन, चीनी सामान नहीं खरीदने की अपील, जानें सच

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि आईटीबीपी के जवानों ने एक संदेश जारी किया है. जिसमें कहा है कि तुम दिपावली पर चीन का सामान मत खरीदना मैं चीन को सीमा में घुसने नहीं दूंगा.

Updated on: 29 Oct 2020, 10:24 AM

नई दिल्ली:

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव जारी है, जिसको कम करने कि लिए दोनों देशों के बीच कई दौर की बैठक भी हो चुकी है. देश के हर नागरिक के मन में चीन के जबरदस्ती पूर्ण भारतीय सीमा में घुसने से गुस्से में हैं. कई बार देश के लोगों ने चीन के सामान को नहीं खरीदने का मन बनाया. साथ ही कई बार चीनी सामानों के विरोध में प्रदर्शन किया. 

यह भी पढ़ें : गुरुग्राम के नामी अस्पताल में वेंटिलेटर पर रखी गई मरीज से दुष्कर्म

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि आईटीबीपी के जवानों ने एक संदेश जारी किया है. जिसमें कहा है कि तुम दिपावली पर चीन का सामान मत खरीदना मैं चीन को सीमा में घुसने नहीं दूंगा. आओ मिलकर साथ लड़ें, देश की लड़ाई. विज्ञापन के अंत में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल लिखा हुआ है और एक सेना के सिपाही की तसवीर भी विज्ञापन में लगी हुई है.

यह भी पढ़ें : 'भारत के खौफ से कांप रहे थे बाजवा-कुरैशी, इस डर से अभिनंदन को छोड़ा'

वायरल हो रहे इस पोस्ट की हमने पड़ताल की, जिसमें सच्चाई सामने आई. इसकी पूरी पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने की है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसके सच को पोस्ट किया है. पीआईबी फैक्ट ने वायरल हो रहे इस पोस्ट को फर्जी बताया है. पीआईबी ने लिखा- दावा: सोशल मीडिया पर वायरल एक विज्ञापन @ITBP_official द्वारा प्रायोजित होने का दावा कर रहा है. PIB Fact Check: यह दावा फर्जी है. ITBP द्वारा ऐसा कोई विज्ञापन जारी नहीं किया गया है.