logo-image

क्या नोट पर महात्मा गांधी की जगह होगी इनकी तस्वीर? RBI ने बताई ये सच्चाई 

ऐसा कहा जा रहा है कि आरबीआई नोट पर छपी महात्मा गांधी की फोटो की जगह कुछ नोटों पर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम आजाद और कवि रविंद्रनाथ टैगोर की तस्वीर लगाने की योजना बना रही है.

Updated on: 08 Jun 2022, 05:34 PM

highlights

  • आरबीआई ने इन खबरों को गलत बताते हुए ये स्पष्ट कर दिया है
  • करेंसी में किसी तरह के बदलाव का कोई विचार नहीं है

नई दिल्ली:

बीते कुछ दिनों से ऐसी खबरें वायरल हो रही हैं कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया करेंसी में कुछ बड़ा बदलाव करने जा रही है. आरबीआई नोट पर छपी महात्मा गांधी की फोटो की जगह कुछ नोटों पर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम आजाद और कवि रविंद्रनाथ टैगोर की तस्वीर लगाने की योजना बना रही है. इस तरह की खबरें खूब वायरल हो रही हैं. मगर आरबीआई ने इन खबरों को गलत बताते हुए ये स्पष्ट कर दिया है कि करेंसी में किसी तरह के बदलाव का कोई विचार नहीं है. बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर इस तरह की खबरें आ रही हैं कि करेंसी नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर के अलावा कुछ नोटों पर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और कवि रविंद्रनाथ टैगोर की तस्वीर लगाई जा सकती है. ऐसा कहा गया है कि करेंसी नोटों पर कई अंकों के वॉटरमार्क को शामिल करने की संभावनाओं को जांचने के लिए फोटो में बदलाव किया जा सकता है.

 

इसके लिए आरबीआई और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मीटिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया टैगोर और कलाम की वाटरमार्क लगे कुछ नोटों को अध्ययन के लिए भेजेगी. इसके बाद विशेषज्ञ हर सेट का अवलोकन, उसकी खामियां, उसकी खासियत सभी बिंदुओं पर सभी बिंदुओ पर अध्ययन कर वो अपना जवाब देंगे. हालांकि इस मामले में आरबीआई ने अपना जवाब दे दिया है.

RBI ने क्या कहा 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस खबर पर सफाई देते हुए कहा कि ऐसी कोई तैयारी या विचार नहीं किया गया है. रिजर्व बैंक ने प्रेस नोट जारी करके इस तरह की खबरों को गलत ठहराया है. आरबीआई ने कहा कि केंद्रीय बैंक मौजूदा करेंसी में किसी तरह का बदलाव नहीं करने वाली है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि नोट पर महात्मा गांधी की फोटो को हटाकर नई फोटो लगाने का कोई विचार नहीं है.