logo-image

Fact Check: क्या अब Voter ID को आधार कार्ड से जोड़ना होगा जरूरी, जानें पूरी सच्चाई 

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर ऐसा दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने अब वोटर आईडी के साथ आधार कार्ड को लिंक करवाना जरूरी कर दिया है

Updated on: 10 Feb 2023, 11:38 PM

नई दिल्ली:

Fact Check: इस समय वोटर आईडी और आधार कार्ड को लिंक करने की खबरें सामने आ रही हैं. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर ऐसा दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने अब वोटर आईडी के साथ आधार कार्ड को लिंक करवाना जरूरी कर दिया है. इस दावे को लेकर क्या सच्चाई है, आईए जानने की कोशिश करते हैं.  दरअसल, सोशल मीडिया पोस्ट में ऐसा दावा किया जा रहा है कि चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक 2021 के मद्देनजर अब वोटर आईडी और आधार कार्ड को लिंक करवान जरूरी हो चुका है. इस दावे को लेकर खुद सरकार ने सच्चाई बताई है. पीआईबी फैक्ट ने वायरल पोस्ट को ट्ववीट कर इसकी पड़ताल की.

इसमें दावा किया जा रहा है कि चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 के अनुसार अब वोटर आईडी और आधार को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. उनका कहना है कि यह दावा पूरी तरह से झूठा है. आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ना स्वैच्छिक बताया गया है.  

 

इस तरह से लिंक कर सकते हैं

आधार और वोटर कार्ड को लिंक कराना स्वैच्छिक माना गया है. ऐसा अगर आप करना चाहते हैं तो घर बैठे आसानी से अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कर सकेंगे. इसके लिए आपको आसान से स्टेप फॉलो करने होंगे.

वोटर आईडी को आधार से जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले https://nvsp.in/ वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट पर जाने के बाद  लॉगिन पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपको नए यूजर के तौर पर पहले रजिस्टर करने का विकल्प सामने आएगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपको  मोबाइल नंबर और कैप्चा डालने की जरूरत होगी. इसके बाद आपको मोबाइल  पर एक ओटीपी भी मिलेगा. 

इस ओटीपी को डालने के बाद या पेज खुल जाएगा. यहां आपसे पूछी गई सभी जानकारी को भरना होगा. इसे भरकर आपका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. सभी जानकारी जमा करने के बाद एक acknowledgment number अपने आप  सामने आएगा. वोटर आईडी की जांच करने के लिए acknowledgment  number का उपयोग किया जा सकता है.