logo-image

Fact Check: भारतीय रेलवे ने IRCTC में निकाली नौकरियां, जानें सच

यह फर्जी ऑफर लेटर एक फर्जी संस्थान का है, जो भारतीय रेल के वेंचर IRCTC के नाम पर लोगों को रोजगार देने के नाम पर लोगों को चूना लगा रहा है.

Updated on: 23 Mar 2021, 03:38 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा IRCTC का फर्जी ऑफर लेटर
  • PIB Fact Check ने किया भंडाफोड़

नई दिल्ली:

हमारे देश में रोजगार के नाम पर ठगी का शिकार बनाना पुराने समय से ही काफी आसान रहा है. रोजगार की तलाश करने वाले लोग नौकरी की आस में आए दिन ठगे जाते हैं. कोई रेलवे में नौकरी दिलाने के बहाने ठगा जाता है तो कई किसी अन्य सरकारी नौकरी के नाम पर ठगी का शिकार बन जाता है. इसी सिलसिले में सोशल मीडिया पर IRCTC का एक ऑफर लेटर वायरल हो रहा है. वायरल पोस्ट के मुताबिक IRCTC में भर्तियां चल रही हैं और कंपनी नौकरी पाने वाले लोगों को ऑफर लेटर भी भेज रही है. बता दें कि IRCTC भारतीय रेल का ही एक वेंचर है.

ये भी पढ़ें- Fact Check: BHU में बतौर विजिटिंग प्रोफेसर पढ़ाएंगे नीता अंबानी?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा IRCTC का यह ऑफर लेटर फर्जी है. दरअसल, यह फर्जी ऑफर लेटर एक फर्जी संस्थान का है, जो भारतीय रेल के वेंचर IRCTC के नाम पर लोगों को रोजगार देने के नाम पर लोगों को चूना लगा रहा है. हैरानी की बात ये है कि फर्जी संस्थानों की हिम्मक इतनी बढ़ गई है कि वे अब सरकारी संस्थानों के नाम पर रोजगार की तलाश कर रहे लोगों को चूना लगा रहे हैं. इतना ही नहीं, ये फर्जी संस्थान सरकारी संस्थान के नाम का फर्जी ऑफर लेटर भी दे रहा है. वायरल पोस्ट में आप देखेंगे कि IRCTC के नाम पर जारी किए गए फर्जी ऑफर लेटर पर कंपनी की फर्जी मुहर भी लगी हुई है.

ये भी पढ़ें- Fact Check: PM का आदेश, स्कूल-कॉलेज होंगे बंद, परीक्षाएं भी होंगी रद?

PIB Fact Check ने ट्वीट कर इस फर्जी ऑफर लेटर का भंडाफोड़ कर दिया है. PIB Fact Check ने ट्विटर पर लिखा, ''कथित रूप से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नाम से जारी एक नियुक्ति पत्र में दावा किया जा रहा है कि आवेदक को 'कमर्शियल क्लर्क' के पद के लिए नियुक्त किया जा रहा है. यह ऑफर लेटर फर्जी है. IRCTC ने यह ऑफर लेटर जारी नहीं किया है.'' बता दें कि अभी हाल ही में सोशल मीडिया पर प्रसार भारती का भी एक फर्जी ऑफर लेटर वायरल हुआ था.