logo-image

Fact Check: 12,500 रुपये का करें निवेश...4.62 करोड़ का रिटर्न पाए, जानें क्या है सच्चाई

इन दिनों RBI के नाम से एक लेटर भेज कर लोगों को शिकार बनाने की कोशिश की जा रही है. ठगों ने आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास के नाम से ही लेटर जारी कर दिया है.

Updated on: 07 Sep 2021, 09:13 AM

नई दिल्ली :

हर इंसान की चाहत होती है कि उसके अकाउंट में इतने पैसे हो कि वो अपनी हर जरूरत को पूरा कर सके. इसलिए वो अपनी आमदनी का कुछ हिस्सा बचत में डालते है या फिर निवेश करते हैं. बचत करना और निवेश करना अच्छी बात है. लेकिन कभी-कभी हम रकम डबल करने के चक्कर में फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं. कुछ ऐसी ही कोशिश अभी हो रही है. जिसके बारे में हम आपको सावधान करने जा रहे हैं. 12,500 रुपये का निवेश करें और 4.62 करोड़ का रिटर्न पाए. पक्की गारंटी. ऐसा मैसेज वायरल हो रहा है. आरबीआई के नाम पर यह चूना लोगों को लगाया जा रहा है.

पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 12,500 रुपये का निवेश करने पर आपको 4.62 करोड़ रुपए का रिटर्न मिलेगा. सोचिए इतने पैसे में इतना बड़ा रिटर्न. कौन नहीं निवेश करना चाहेगा. लेकिन क्या ये सच है या फिर फ्रॉड. पीआईबी की मानें तो साइबर ठग सरकारी स्कीम के नाम पर लोगों को चूना लगा रहे हैं. 

आरबीआई भेज रहा है लेटर!

इन दिनों RBI के नाम से एक लेटर भेज कर लोगों को शिकार बनाने की कोशिश की जा रही है. ठगों ने आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास के नाम से ही लेटर जारी कर दिया है. लेटर में लिखा है, 'आरबीआई मैनेजमेंट और अथॉरिटी ने फैसला लिया है कि एक बार 12,500 रुपये का ऑनलाइन ट्रांसफर होने के बाद बैंक मैनेजर आपके खाते में 4 करोड़ 62 लाख रुपये ट्रांसफर कर देंगे.'

पीआईबी ने किया अलर्ट

इस तरह की फर्जी चीजों को लेकर अक्सर सरकार की तरफ से अलर्ट जारी किया जाता है. पीआईबी ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है. समझाने के लिए पीआईबी ने बॉलीवुड मूवी हेराफेरी का एक वीडियो क्लिप भी शेयर किया है, जिसमें 25 दिन में पैसा डबल करने का लालच दिया जाता है. इस झांसे में पड़ के बहुत सारे लोग अपनी मेहनत की कमाई इन्वेस्ट करते हैं, लेकिन झांसा देने वाला बैंक 25 दिन से पहले ही बोरिया-बिस्तर समेट कर भाग जाता है और लोग हाथ मलते रह जाते हैं.

साइबर ठगों के झांसे में न आएं

पीआईबी ने चेताया है कि जालसाज और साइबर ठग लोगों को ठगने के लिए अक्सर सरकारी संगठनों के नाम से मैसेज, लेटर वगैरह भेज कर शिकार बनाना चाहते हैं. आप इनके चक्कर में ना आएं. इनके चक्कर में आकर आप अपनी मेहनत की कमाई गंवा देंगे. आरबीआई की तरफ से ऐसा कोई भी लेटर नहीं भेजा जा रहा है.