logo-image

Fact Check: 1 फरवरी से चलेंगी देश की सभी ट्रेनें, बुकिंग काउंटर जाने से पहले जान लें सच

कोरोना वायरस प्रोटोकॉल की वजह से रेलवे अभी फिलहाल आरक्षित श्रेणी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा जारी प्रोटोकॉल के रहने तक यह सभी ट्रेनें इसी तरह से चलेंगी.

Updated on: 24 Jan 2021, 08:06 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की वजह से देशभर में करीब आधी यात्री ट्रेनें अभी भी बंद पड़ी हैं. हालांकि, पिछले हफ्ते आई खबरों के मुताबिक मार्च के अंत तक करीब 75 फीसदी यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. मौजूदा समय में रेलवे के द्वारा 1,100 से ज्यादा मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. जबकि, कोरोना वायरस महामारी से पहले 1768 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा था.

ये भी पढ़ें- Fact Check: CBSE परीक्षाओं में छात्रों की लगेगी Biometric Attendance

कोरोना वायरस प्रोटोकॉल की वजह से रेलवे अभी फिलहाल आरक्षित श्रेणी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा जारी प्रोटोकॉल के रहने तक यह सभी ट्रेनें इसी तरह से चलेंगी. कोविड-19 महामारी से पहले रेलवे 1768 ट्रेनों का परिचालन कर रहा था. लेकिन, लॉकडाउन के दौरान रेलवे ने सभी ट्रेनों पर रोक लगा दी थी.

ये भी पढ़ें- Fact Check: किसान क्रेडिट कार्ड लोन हुआ महंगा, 12 फीसदी लगेगा ब्याज?

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 1 फरवरी से सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू कर रही है. पोस्ट में कहा गया है कि रेलवे बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लेते हुए देश की सभी रेगुलर पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन, यात्री स्पेशल ट्रेनें और मुंबई लोकल ट्रेनों को भी चलाने का निर्णय लिया है.

ये भी पढ़ें- क्या बोर्ड परीक्षाओं में पास होने के लिए चाहिए अब सिर्फ 23 फीसदी अंक?

PIB Fact Check ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस पोस्ट की पड़ताल की तो सच सामने आ गया. PIB Fact Check के मुताबिक यह एक फर्जी खबर है. जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के परिचालन से जुड़ी ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.