logo-image

Fact Check : क्या सच में Videoमें सम्मानित हो रही महिला हैदराबाद की पीड़िता है, जानें सच

वायरल हो रहे इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि ये महिला हैदराबाद की रेप पीड़िता है लेकिन जब हमने इस खबर की पड़ताल की तो पता चला ये फेक न्यूज है. वायरल हो रहे इस वीडियो में देखी जा रही लड़की न हैदराबाद की पीड़िता है और न ही उसका नाम दिव्या रेड्डी ह

Updated on: 10 Dec 2019, 03:14 PM

नई दिल्ली:

हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक के आरोपियों का अंत भला एनकाउंटर में हो गया हो लेकिन इसे लेकर हर दिन फेक न्यूज फैलाकर लोगों को भ्रमित किया जा रहा है. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला को पुरुस्कृत किया जा रहा है. इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है, 'हैदराबाद कांड में दिव्या रेड्डी का देवलोकगमन होना केवल एक डॉ. का अंत नही बल्कि शासन द्वारा पुरस्कृत एक वेटेरनरी साइंटिस्ट और रीसर्चर हवस के भेट चढ़ गया. यह पूरी दुनिया के लिए महान क्षति है.' इस वीडियो को अबतक कई हजार से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं.

वायरल हो रहे इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि ये महिला हैदराबाद की रेप पीड़िता है लेकिन जब हमने इस खबर की पड़ताल की तो पता चला ये फेक न्यूज है. वायरल हो रहे इस वीडियो में देखी जा रही लड़की न हैदराबाद की पीड़िता है और न ही उसका नाम दिव्या रेड्डी है.

क्या है सच- हमने इस वीडियो को यूट्यूब पर सर्च किया तो पता चला वायरल हो रही इस महिला का नाम अलोला दिव्या रेड्डी है और ये वीडियो पिछले साल जून का है. अलोला दिव्या रेड्डी को विश्व दुग्ध दिवस पर भारत सरकार की तरफ से नेशनल गोपाल रत्न से सम्मानित किया गया था. अलोला दिव्या हैदराबाद में klimom नाम की एक कंपनी की संस्थापक है. ये कंपनी गाय के दूध और इससे बनने वाले तत्वों का उत्पादन करने वाली एक संस्था है.

ये है असली वीडियो- 

तो इस तरह आप वीडियो में वायरल वीडियो का सच देख सकते है. वैसे भी बता दें कि हैदराबाद रेप पीड़िता का ये नाम अब तक किसी भी रिपोर्ट में नहीं बताया गया है.