logo-image

Fact Check: अजीबोगरीब बादल बनने का भयानक Video 2021 का है, जानें पूरी सच्चाई

सर्च करने पर हमने पाया कि फ्लोरिडा के रहने वाले एंड्रयू फर्मन ने 22 जून, 2021 को यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा था, “आज सुबह की प्रकृति जबरदस्त है!

Updated on: 01 Oct 2022, 06:05 PM

वाशिंगटन:

एक वीडियो जिसे सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया जा रहा है. एक समुद्र तट के पास आकाश में एक लहर के आकार का बादल बनता दिखाई दे रहा है. इस वीडियो में कथित तौर पर अमेरिका के फ्लोरिडा में तूफान इयान के प्रभावों की वजह से बताया जा रहा है. तूफान इयान 28 सितंबर को फ्लोरिडा के दक्षिण-पश्चिमी तट पर आया था जहां  रिपोर्टों के अनुसार कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई. एनबीसी न्यूज के अनुसार, इयान एक उष्णकटिबंधीय तूफान में डाउनग्रेड होने के बाद वापस एक तूफान में मजबूत हो गया क्योंकि यह दक्षिण कैरोलिना के तट की ओर बढ़ गया था. बादलों के वायरल वीडियो पर लोगों की तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. कुछ ने डर जताया तो कुछ ने इसे सीजीआई कहकर टाल दिया. AFWA ने पाया कि वायरल वीडियो बिल्कुल हाल का नहीं है. यह एक बादल बनते हुए दर्शाता है जिसे जून 2021 में फ्लोरिडा के फोर्ट वाल्टन बीच के पास देखा गया था. 

AFWA जांच

वीडियो साझा करने वाले एक ट्वीट के जवाब में हमें एक टिप्पणी मिली, जिसमें एक व्यक्ति ने रिकी फोर्ब्स, रियलिटी टीवी शो "टॉरनेडो हंटर्स" के निर्माता और स्टार को उद्धृत-ट्वीट किया था. फ़ोर्ब्स ने इसी तरह का एक वीडियो 8 जुलाई, 2021 को साझा किया था. उन्होंने इस घटना को फ्लोरिडा के फोर्ट वाल्टन बीच के तट पर एक एस्परिटस क्लाउड फॉर्मेशन के रूप में वर्णित किया. उन्होंने वीडियो का श्रेय एंड्रयू फरनाम नामक किसी व्यक्ति को दिया. 

वीडियो के पीछे की कहानी

सर्च करने पर हमने पाया कि फ्लोरिडा के रहने वाले एंड्रयू फर्मन ने 22 जून, 2021 को यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा था, “आज सुबह की प्रकृति जबरदस्त है! पोस्ट एडिट करें: मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह इतने सारे लोगों तक पहुंचेगा! यह फ्लोरिडा के फोर्ट वाल्टन बीच में था." डेली स्टार और इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स जैसे कई समाचार आउटलेट्स ने उस समय इस वीडियो पर रिपोर्ट की थी. 

ये भी पढ़ें : भारी- भरकम अजगर को पूंछ से पकड़ रहा शख्स, सोशल मीडिया यूजर्स के हो रहे होश फाख्ता

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 21 जून 2021 को फ्लोरिडा के फोर्ट वाल्टन बीच पर जो लोग गए थे, वे आसमान में अजीबोगरीब नजारा देखकर चौंक गए. तुरंत, समुद्र तट पर जाने वाले लोग किनारे पर पहुंचे और अपना बैग पैक करना शुरू कर दिया. हू पोस्टेड व्हाट का उपयोग करते हुए हमने पाया कि फेसबुक पर कई लोगों ने 21 जून, 2021 को फोर्ट वाल्टन बीच से लहर जैसे बादल बनने की समान तस्वीरें और वीडियो साझा किए थे. 

एस्परिटस बादल क्या हैं?

यूके की आधिकारिक मौसम सर्विस मेट ऑफिस के अनुसार, एस्परिटास क्लाउड दुर्लभ क्लाउड फॉर्मेशन हैं जो क्लाउड के नीचे बनते हैं. इसमें कहा गया है कि जहां इस बात पर बहस चल रही है कि एस्परिट्स बादल कैसे बनते हैं, उन्हें बाद में होने वाले गरज के साथ जोड़ा गया है.