logo-image

Fact Check: कैंसर वाली खबर पर गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर बताया बड़ा सच

हालांकि जब हमने इस खबर की पड़ताल की तो पता चला कि दूसरी खबरों की तरह ये भी बस एक गलत जानकारी है. वहीं इससे जुड़ा कोई भी ट्वीट अमित शाह ने कभी नहीं किया था. हमें न उनके और न ही बीजेपी के ट्विटर पर इससे संबंधित जानकारी मिली. अमित शाह की बीमारी को लेकर

Updated on: 11 May 2020, 03:56 PM

नई दिल्ली:

आजकल जिस तेजी से लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं उतनी है तेजी फेक न्यूज का प्रसार बढ़ रहा है. छोटी-बड़ी अफवाहों के साथ ही नेता-अभिनेता की मौत और बीमारी की खबरें भी बहुत जल्दी हर तरफ फैल जाती है. अभी हाल ही में सोशल मीडिया पर गृहमंत्री अमित शाह से जुड़ी खबर वायरल हो रही थी. इस खबर में उन्हें Bone Cancer से ग्रस्त बताया जा रहा था. सोशल मीडिया पर ये खूब वायरल हो रहा था.

और पढ़ें:  Fact Check: क्या सरकारी कर्मचारियों के टाइम टेबल में बदलाव हुआ है?

वायरल ट्वीट में लिखा गया है, 'मेरे देश की जनता, मेरे द्वारा उठाया गया हर एक कदम देश हित में ही रहा है, मेरा किसी जाती या धर्म विशेष के व्यक्ति से कोई दुश्मनी नहीं है, कुछ दिनों से बिगड़े स्वास्थ्य के चलते देश की जनता की सेवा नहीं कर पा रहा हूं, यह बताते हुए दुख हो रहा है मुझे गले के पिछले हिस्से में बोन कैंसर हुआ है, मैं आशा करता हूं, रमजान के इस मुबारक महीने में मुस्लिम समाज के लोग भी मेरे स्वास्थ के लिए दुआ करेंगे और जल्द ही स्वस्थ होकर आपकी सेवा करूंगा.'

हालांकि जब हमने इस खबर की पड़ताल की तो पता चला कि दूसरी खबरों की तरह ये भी बस एक गलत जानकारी है. वहीं इससे जुड़ा कोई भी ट्वीट अमित शाह ने कभी नहीं किया था. हमें न उनके और न ही बीजेपी के ट्विटर पर इससे संबंधित जानकारी मिली. अमित शाह की बीमारी को लेकर किसी भी मीडिया में भी कोई रिपोर्ट नहीं छापी गई थी.

वहीं हर तरफ इस खबर के फैलने के बाद अमित शाह को खुद इससे जुड़ी सच्चाई बताने के लिए आगे आना पड़ा शनिवार शाम करीब 4 बजे गृह मंत्री अमित शाह खुद एक ट्वीट करके अपनी बीमारी संबंधी अफवाहों को खंडन किया है. उन्होंने अपने इस ट्वीट में खुद को पूरी तरह स्वस्थ बताया और फिक्रमंद लोगों व शुभचिंतकों का शुक्रिया अदा किया है. 

शाह ने कहा कि पिछले कई दिनों से कुछ मित्रों ने सोशल मीडिया के माध्यम से मेरे स्वास्थ्य के बारे में कई मनगढ़ंत अफवाए फैलाई हैं. यहां तक कि कई लोगों ने मेरी मृत्यु के लिए भी ट्वीट कर दुआ मांगी है. देश इस समय कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लड़ रहा और देश के गृह मंत्री के नाते देर रात तक अपने कार्यों में व्यस्त रहने के कारण मैंने इस सब पर ध्यान नहीं दिया. जब यह मेरे संज्ञान में आया तो मैंने सोचा कि यह सभी लोग अपनी काल्पनिक सोच का आनंद लेते रहें, इसलिये मैंने कोई स्पष्टता नहीं की.

इसके साथ ही अमित शाह को शुक्रवार को दिल्ली में सेंट्रल फोर्सेस के डायरेक्टर जनरल्स के साथ हुई रिव्यू मीटिंग की तस्वीर में काफी स्वस्थ देखा गया था. तो इस तरह अन्य कई खबरों की तरह अमित शाह की बीमारी से जुुड़ी जानकारी भी पूरी तरह मात्र अफवाह या फेक न्यूज है.