logo-image

Fact Check: क्या एम्स के 90 फीसदी नर्सिंग पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे, जानें सच

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक फैसला लिया था कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 80 फीसदी नर्सिंग के पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए जाएंगे. इसकी वजह ये बताई गई थी कि कई विभागों में मरीजों की अच्छी देखभाल के लिए महिलाओं की जरूरत होती है.

Updated on: 04 Jan 2021, 07:44 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक फैसला लिया था कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 80 फीसदी नर्सिंग के पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए जाएंगे. इसकी वजह ये बताई गई थी कि कई विभागों में मरीजों की अच्छी देखभाल के लिए महिलाओं की जरूरत होती है. वहीं, इस मामले पर एक न्यूज सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के एक कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है, Aiims संस्थानों में 80:20 रेश्यो लागू किया है जो नियमानुसार है भविष्य में इसको बढ़ा कर  राज्य सरकारों एवं सभी संस्थानों में जल्दी ही इसको लागू किया जायेगा.

यह भी पढ़ें : Fact Check : क्या FASTag लगाने की डेड लाइन फिर से बढ़ी, जानें सच

वहीं, वायरल हो रही इस पोस्ट की पड़ताल पीआईबी फैक्ट ने की,जिसमें यह पूरी तरह से फर्जी पाया गया. पीआईबी फैक्ट चेक ने पूरी पड़ताल अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया है. पीआईबी ने लिखा- दावा: डॉ हर्षवर्धन के नाम से एक कथित ट्वीट में दावा किया जा रहा है कि चिकित्सा मंत्री ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में नर्सिंग भर्तियों में लगे 80:20 अनुपात को समाप्त करने का आदेश दिया है. PIB Fact Check में यह ट्वीट फर्जी है. @drharshvardhan ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है.