logo-image

Fact Check : क्या सरकार सिंधु बॉर्डर पर तैनात करेगी पैरामिलिट्री फोर्सेज, जानें सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए सिंधु बॉर्डर पर अब पैरामिलिट्री फोर्सेज तैनात करेगी. ऑपरेशन के बाद सरकार पंजाब और हरियाणा में कर्फ्यू लगा देगी.

Updated on: 23 Dec 2020, 10:16 AM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे हैं. केंद्र सरकार ने प्रदर्शन कर रहे किसानों से बातचीत के लिए प्रस्ताव भेजा है, लेकिन अभी तक इन कोई समाधान नहीं निकला है. किसान केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन की नई रणनीति बना रहे है. साथ ही आंदोलन को तेज करने की मुहिम तेज कर रहे है. वहीं, सरकार ने किसानों को बॉर्डर से हटाने के लिए कई प्रयास किए, लेकिन सभी कोशिश असफल रही.

यह भी पढ़ें : क्या भारतीय रेलवे 2024 से खत्म करने जा रही वेटिंग लिस्ट, जानें सच

इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए सिंधु बॉर्डर पर अब पैरामिलिट्री फोर्सेज तैनात करेगी. ऑपरेशन के बाद सरकार पंजाब और हरियाणा में कर्फ्यू लगा देगी. वहीं, वीडियो वायरल होने के बाद से लोगों में हड़कंप मच गया है. हर कोई जानना चाह रहा है कि आखिर सरकार क्या सच में कोई इस तरह की रणनीति पर काम कर रही है.

यह भी पढ़ें : क्या बेरोजगारों के लिए सरकार ने जारी की है नई वेबसाइट, जानें सच्चाई

सोशल मीडिया पर सनसनी मचाने वाले इस वीडियो की पड़ताल हमने शुरू की. आखिर इस वीडियो की क्या सच्चाई है. क्य सच में सरकार इस तरह का कोई कदम उठाने जा रही है. हमने इसके पड़ताल के लिए पीआईबी फैक्ट पर सर्च किया. जो वायरल खबरों की सच्चाई की पता लगाती है. इस पड़ताल में पता चला वायरल हो रहा यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है. सरकार इस तरह की कोई कदम नहीं उठाने जा रही है.

यह भी पढ़ें : 3 महीने तक राशन कार्ड इस्तेमाल नहीं करने पर रद्द हो जाएगा, जानें सच

पीआईबी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर वायरल वीडियो की पूरी पड़ताल पोस्ट की है. पीआईबी फैक्ट चेक ने लिखा- एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि सरकार एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए Singhu Border पर पैरामिलिट्री फोर्सेज तैनात करेगी और बाद में पंजाब और हरियाणा में कर्फ्यू लगा देगी. PIB Fact Check में वीडियो में किए गए दावे FAKE हैं.