logo-image

Fact Check: क्या हर बच्ची को 2 हजार रुपए दे रही है केंद्र सरकार, जानें सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों की कई तरह की खबरें वायरल हो रही हैं. इन्ही में से एक खबर ये भी है कि सरकार हर बच्ची को 2 हजार रुपए दे रही है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि सरकार प्रधानमंभी कन्या आयुष योजना के तहत ये लाभ दे रही है

Updated on: 06 Sep 2020, 04:36 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों की कई तरह की खबरें वायरल हो रही हैं. इन्ही में से एक खबर ये भी है कि सरकार हर बच्ची को 2 हजार रुपए दे रही है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि सरकार प्रधानमंभी कन्या आयुष योजना के तहत ये लाभ दे रही है. दरअसल ये एक मैसेज है जो सोशल मीडिया पर इस वक्त काफी वायरल हो रहा है.

क्या है इस खबर की सच्चाई?

सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा फर्जी है. पीआईबी की तरफ से इस बात की पुष्टि की गई है. पीआईबी ने बताया है कि केंद्र सरकार ने ऐसी किसी भी स्कीम की शुरुआत नहीं की है. इसी के साथ इस तरह की वायरल खबरों से लोगों को सावधान रहने की अपील भी की गई है.

दरअसल इन दिनों इस तरह की खबरें वायरल कर अपराधी आम लोगों के साथ फर्जीवाड़ा कर रहे हैं. इस तरह के दावों के साथ हैकर्स किसी तरह लोगों से उनकी बैंक अकाउंट की जानकारी ले लेते हैं और उनके पैसे लूट लेते हैं. ऐसे में लोगों इस तरह की खबरों से सतर्क रहने की जरूरत है.