logo-image

Fact Check: कोरोना की वजह से सरकार ने 31 मार्च तक रद्द की सभी ट्रेनें, जानें सच

वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार ने एक बार फिर 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

Updated on: 17 Mar 2021, 08:31 AM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ट्रेन रद्द करने की खबर
  • पिछले साल की है वायरल हो रही खबर
  • सरकार ने ट्रेनें रद्द करने का नहीं लिया है फैसला
  • PIB Fact Check ने पड़ताल में दावे का पाया झूठा 

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस एक बार फिर से तेजी के साथ पैर पसार रहा है. इस वक्त देश के सभी राज्यों में कोरोनावायरस के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. महाराष्ट्र की मौजूदा स्थिति सबसे ज्यादा खराब है. महाराष्ट्र में रोजाना अब करीब 20 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं. वहीं केरल में भी स्थिति काफी चिंताजनक है. राजधानी दिल्ली समेत बाकी राज्यों में भी कोविड-19 के नए मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. महामारी की वापसी से देश की आम जनता ही नहीं बल्कि शासन और प्रशासन भी काफी टेंशन में दिख रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक करने जा रहे हैं. इस बैठक में पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों से राज्यों का हाल जानेंगे.

देश के अलग-अलग हिस्सों में महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकारें जरूरी कदम उठा रही हैं. महाराष्ट्र के कई जिलों में लॉकडाउन लगाया गया है. इसी के साथ परिस्थितियों के हिसाब से नाइट कर्फ्यू भी लगाया जा रहा है. महाराष्ट्र के अलावा और भी कई राज्यों में हालातों के मुताबिक नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है. इसके अलावा स्कूल, रेस्टॉरेंट, सिनेमा हॉल आदि सार्वजनिक जगहों को लेकर भी नई गाइडलाइंस बनाई जा रही हैं. कोरोना वायरस की वापसी को देखते हुए कई राज्यों के लोगों को एक बार फिर पिछले साल लगाए गए संपूर्ण लॉकडाउन की याद आ रही है. लोगों को डर सता रहा है कि सरकार कहीं एक बार फिर पूरे देश में लॉकडाउन न लगा दे.

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक खबर का स्क्रीनशॉट काफी तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार ने एक बार फिर 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है. जब इस खबर की पड़ताल की गई तो ये खबर झूठी निकली. दरअसल, ये पिछले साल की खबर है, जिसका स्क्रीनशॉट एक बार फिर से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. भारत सरकार ने इस बार 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों को रद्द करने का फैसला नहीं किया है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये खबर फर्जी है.