logo-image

Fact Check : किसानों के आंदोलन में सरकार ने बुलाई सेना, जानें सच

किसान कृषि कानून के खिलाफ महीनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन 26 नवंबर से किसानों ने अपने प्रदर्शन को और उग्र कर दिया है.

Updated on: 12 Dec 2020, 12:32 PM

नई दिल्ली:

किसान कृषि कानून के खिलाफ महीनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन 26 नवंबर से किसानों ने अपने प्रदर्शन को और उग्र कर दिया है. पंजाब, हरियाणा, यूपी समेत कई राज्यों के किसान इस समय दिल्ली और दिल्ली को जोड़ने वाले कई राजमार्गों पर धरना देकर बैठे हुए हैं. सरकार लगातार किसानों को मानने की कोशिश कर रही है और किसान संगठनों से बातचीत की पेशकर भी की है. इस बीच सोशल मीडिया में यह खबर वायरल हो रही है कि दिल्ली में अब सेना को तैनात किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग टीम ने जेएनयू कुलपति का इस्तीफा मांगा

वायरल न्यूज में दावा किया दा रही है कि दिल्ली में किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए, सेना को बुलाया गया है. वहीं, इस वायलरल हो रही खबर की सच्चाई का पता पीआईबी फैक्ट चेक ने किया है, जिसमें यह दावा पूरी तरह से फर्जी पाया गया.

यह भी पढ़ें : कठुआ गैंगरेप: फैक्ट फाइंडिंग टीम ने जांच पर उठाए गंभीर सवाल, CBI जांच की सिफारिश - पढ़ें पूरी रिपोर्ट

पीआईबी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा- सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए, सेना को बुलाया गया है. PIB Fact Check में यह दावा फर्जी है. यह सैनिकों की नियमित आवाजाही का एक वीडियो है और किसान प्रदर्शन के साथ इसका कोई भी सम्बंध दुर्भावनापूर्ण और गलत है.