logo-image

Fact Check: वैक्सीन लेने वाली लड़कियां शादी के बाद नहीं बन पाएंगी मां, जानें सच

देश और दुनिया में मौजूद देश विरोधी शक्तियां लोगों को वैक्सीन के प्रति गुमराह कर रही हैं और भ्रामक संदेश दे रही है. इसी बीच सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर एक और झूठी अफवाह उड़ाई जा रही है.

Updated on: 15 Mar 2021, 02:44 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है भ्रामक पोस्ट
  • लोगों को वैक्सीन के प्रति दी जा रही है झूठी जानकारी

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस ने एक बार फिर वापसी कर ली है. कोविड-19 के नए मामलों ने लोगों के साथ-साथ शासन और प्रशासन को फिर से डराना शुरू कर दिया है. बीते 24 घंटों की बात करें तो पूरे देश में कुल 26,291 नए मामले सामने आए हैं और 118 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा रविवार को 17,455 लोग कोरोनावायरस से रिकवर भी हुए. महाराष्ट्र के मौजूदा हालात काफी खराब होते जा रहे हैं. महाराष्ट्र में बीते दिन कुल 16,620 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की वजह से रविवार को 50 लोगों की मौत भी हुई.

ये भी पढ़ें- क्या ट्रेन में नींद लेकर सफर करने पर देना होगा 10% अधिक किराया?

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने देश में चल रहे विश्व के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान की गति को बढ़ाने की कोशिश कर रही है. देशभर में अभी तक 2,80,56,287 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जा चुकी है. भारत में बनी दोनों कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. वैक्सीन की गुणवत्ता को देखते हुए ही दुनिया के अन्य देश भी भारत से वैक्सीन मांग रहे हैं. हालांकि, देश और दुनिया में मौजूद देश विरोधी शक्तियां लोगों को वैक्सीन के प्रति गुमराह कर रही हैं और भ्रामक संदेश दे रही है. इसी बीच सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर एक और झूठी अफवाह उड़ाई जा रही है.

ये भी पढ़ें- अब मदरसों में पढ़ाई जाएगी गीता, रामायण और योग, जानिए कितनी सही है खबर

सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि अलग-अलग बीमारियों से जूझ रहे लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगवाने पर दुष्प्रभाव हो सकते हैं. वायरल पोस्ट में कहा जा रहा है कि जो लोग कभी निमोनिया, अस्थमा हुआ हो, उन्हें वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए. इसके अलावा पोस्ट में अविवाहित युवतियों को भी वैक्सीन नहीं लगवाने की सलाह दी गई है. पोस्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने से अविवाहित लड़कियों को शादी के बाद संतानहीनता का सामना करना पड़ सकता है. PIB Fact Check ने इस दावे को पूरी तरह से फर्जी बताया है.