logo-image

Fact Check: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का अकाउंट हो रहा वायरल ! जानें क्या है सच

दरअसल, मनमोहन सिंह के नाम से बना यह ट्विटर अकाउंट फेक है. लोग इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह सोशल मीडिया पर नहीं है. लेकिन उनके नाम से अकाउंट बनाकर वायरल किया जा रहा है.

Updated on: 23 Aug 2021, 10:05 AM

नई दिल्ली :

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के नाम से एक ट्विटर अकाउंट वायरल हो रहा है. एक पोस्ट को वायरल करते हुए यह दावा किया जा रहा है कि पूर्व पीएम सिंह ने देश के प्रधानमंत्री पर कटाक्ष किया है. ट्वीट में लिखा है कि जो आदमी बीएसएनएल, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट नहीं चला सकता वो देश क्या चलाएगा.  दरअसल, मनमोहन सिंह के नाम से बना यह ट्विटर अकाउंट फेक है. लोग इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह सोशल मीडिया पर नहीं है. लेकिन उनके नाम से अकाउंट बनाकर वायरल किया जा रहा है.

फेसबुक यूजर मानसी सोनी ने 17 अगस्‍त को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन स‍िंह के फेक ट्वीट को पोस्‍ट करते हुए लिखा कि जो पत्‍नी नही चला सका वो देश के चलाएगा. ट्वीट का कंटेंट ज्‍यों का त्‍यों यहां लिखा गया है.

वायरल पोस्ट की जांच

वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले @Dr_manmohan_1 नाम के ट्विटर हैंडल को सर्च करना शुरू किया. हमें ट्विटर हैंडल पर https://twitter.com/Dr_manmohan_1 मिला. जून 2021 को बनाए गए अकाउंट को 42 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं. यह एक फेक अकाउंट हैं. यह मनमोहन सिंह का असली अकाउंट नहीं है. यहां पर कई ऐसे ट्वीट मिले जिसकी भाषा बेहद ही दोयम दर्ज की थी. 

और पढ़ें: Fact Check:क्या है उड़ते प्लेन पर लिपटे अफगानी के वायरल वीडियो का सच?

विश्वास न्यूज ने भी  इस वायरल पोस्ट की पड़ताल की. उसने कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव (मीडिया) प्रणव झा से बातचीत की. मनमोहन सिंह के ट्वीट के बारे में बताया. उन्होंने जानकारी दी कि पूर्व पीएम सिंह सोशल मीडिया पर नहीं है. 

इसे भी पढ़ें:क्या है भागते अफ़गानियों के एनकाउंटर वाले वायरल वीडियो का सच ?

इसके बाद फेसबुक यूजर मानसी सोनी के प्रोफाइल को जांच की. जिसमें पाया गया कि यूजर अहमदाबाद की रहने वाली है. सितंबर 2017 में यह अकाउंट बनाया गया था. मानसी राजनीतिक दल से जुड़ी हैं. उन्होंने मनमोहन सिंह के फर्जी अकाउंट को वायरल किया. उन्होंने मनमोहन सिंह के फेक अकाउंट का ट्विट निकालकर फेसबुक में शेयर करते हुए लिखा जो पत्नी को नहीं चला सका वो देश क्या चलाएगा. 

जिसके बाद यह निष्कर्ष निकाला गया कि पूर्व पीएम के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट फेक है.