logo-image

क्या चुनाव आयोग ने EVM बदलने की बात कबूली? जानें वायरल पोस्ट की सच्चाई  

इसमें दावा किया जा रहा कि यूपी की कई सीटों पर दोबारा से चुनाव होगा. लोग भी बिना सच्चाई जाने इसे तेजी से शेयर करने में लगे हुए हैं. 

Updated on: 17 Mar 2022, 11:09 AM

highlights

  • दावा किया जा रहा कि यूपी की कई सीटों पर दोबारा से चुनाव होगा
  • इस कारण 142 सीटों पर फिर से मतदान होंगे

नई दिल्ली:

विधानसभा चुनाव में पांच राज्यों के परिणाम आ चुके है. उत्तर प्रदेश में विधानसभा के चुनाव संपन्न हुए, जिसमें भाजपा (BJP) ने पूर्ण बहुमत हासिल किया. राज्य में करारी हार के बावजूद विपक्षी दल ईवीएम (EVM) पर सवाल उठा रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया जा रहा कि यूपी की कई सीटों पर दोबारा से चुनाव होगा. लोग भी बिना सच्चाई जाने इसे तेजी से शेयर करने में लगे हुए हैं. एक न्यूज चैनल का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है. इसमें लिखा है कि योगी आदित्यनाथ की कुर्सी छिन सकती है. चुनाव आयोग ने ईवीएम बदलने की बात कबूल कर ली है. इस कारण 142 सीटों पर फिर से मतदान होंगे. इस स्क्रीनशॉट को अलग-अलग दावों के साथ तेजी से शेयर किया जा रहा है. 

सरकार ने दी सफाई

वायरल हो रही पोस्ट को लेकर अब भारत सरकार के प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो ने अपनी सफाई पेश की है. पीआईबी के अनुसार ये स्क्रीनशॉट फर्जी है. यूपी में मतदान सही तरह से हुआ था, ऐसे में दोबारा मतदान नहीं होगा. चुनाव आयोग ने भी ईवीएम के बदले जाने के दावे को खारिज कर दिया है. 

273 सीटों पर जीत हासिल की

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं. हाल में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने 273 सीटों पर जीत हासिल कीं. वहीं समाजवादी पार्टी 125 सीटों पर ही सीमित हो गई. सूत्रों के मुताबिक सीएम योगी का दोबारा मुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है. उम्मीद की गई है कि होली के बाद राज्य में नई सरकार का गठन होगा. हालांकि अनाधिकारिक रूप से यूपी के अधिकारी शपथग्रहण की तैयारी में जुटे हुए हैं.