logo-image

Fact Check: क्या RBI ने 268 टन सोने को गिरवी रखा, जानें दावे की पूरी कहानी

PIB Fact Check: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को लेकर सोशल मीडिया पर आय दिन कई भ्रामक सूचनाएं मिल रही हैं. ऐसे दावे हो रहे हैं कि सरकार ने आरबीआई का 200 टन सोना विदेश भेज दिया है.

Updated on: 07 Mar 2023, 02:16 PM

नई दिल्ली:

PIB Fact Check: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को लेकर सोशल मीडिया पर आय दिन कई भ्रामक सूचनाएं मिल रही हैं. ऐसे दावे हो रहे हैं कि सरकार ने आरबीआई का 200 टन सोना विदेश भेज दिया है. इसके साथ 268 टन को गिरवी रख दिया है. मौजूदा दौर में सोशल मीडिया पर खबरें तेजी से फैलती हैं. इसका उपयोग भ्रामक खबरों को फैलाने के लिए किया जा रहा है. इस बार एक अखबार की कटिंग को शेयर किया गया है. इस खबर में ऐसा कहा जा रहा है कि आरबीआई का 200 टन सोना चोरी-छिपे विदेश भेजा गया. वहीं 268 टन सोना को गिरवी रखा गया. हालांकि यह खबर किस अखबार की है, इसका पता नहीं चल सका है.  

 

इस मामले में पीआईबी फैक्ट चेक ने अपनी जांच की. पीआईबी फैक्ट चेक ने अखबार की क​टिंग को सोशल मीडिया ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा, ये जानकारी पूरी तरह से फर्जी है. उसने लिखा RBI का 200 टन सोना विदेश भेजा गया. 268 टन सोना गिरवी रखने दावा पूरी तरह से गलत है. इसे तथ्यात्मक रूप से गलत बताया गया. 

पीआईबी ने इसी के साथ एक लिंक को भी शेयर किया है. ये 3 मई 2019 में रिजर्व बैंक ने जारी किया था. इस प्रेस रिलीज में बताया गया कि दुनिया भर के केंद्रीय बैंक अपनी गोल्ड रिजर्व के सुरक्षित कस्टडी को लेकर उन्हें विदेश में सोना रखते हैं. मगर वर्ष 2014 और उसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा किसी अन्य देश में सोना स्थानांतरित नहीं हो सकता है. ऐसे में तत्थयात्मक रूप से ये जानकारी पूरी तरह से गलत है.