logo-image

Fact Check: कपड़े उतरवाकर गुस्साई भीड़ ने पीटा, श्रीलंका के मंत्रियों ने घुटने टेककर मिन्नते मांगी! 

श्रीलंका काफी समय से आर्थिक संकट से जूझ रहा है. अब श्रीलंका के नए पीएम रनिल विक्रमसिंघे का कहना है ​कि जिस आर्थिक संकट की वजह से देश में लोगों की परेशानियां बढ़ने वाली है.

Updated on: 15 May 2022, 09:57 PM

highlights

  • वायरल वीडियो में लोगों के एक समूह से जनता द्वारा पूछताछ का बताया जा रहा है
  • पुरुषों के एक समूह को सड़क पर घुटने टेकते देखा जा सकता है

नई दिल्ली:

श्रीलंका काफी समय से आर्थिक संकट से जूझ रहा है. अब श्रीलंका के नए पीएम रनिल विक्रमसिंघे का कहना है ​कि आर्थिक संकट की वजह से देश में लोगों की परेशानियां बढ़ने वाली है. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो श्रीलंका में देशभर में सरकार विरोधी प्रदर्शनों का है. वायरल वीडियो में लोगों के एक समूह से जनता द्वारा पूछताछ का बताया जा रहा है. पुरुषों के एक समूह को सड़क पर घुटने टेकते देखा जा सकता है.

वायरल वीडियो में सभी बिना कपड़ों के दिख रहे हैं. वायरल वीडियो में दिख रहा है कि कुछ लोग कमर से ऊपर तक नंगे हैं और सभी केवल नीली पैंट पहने हुए हैं. ये सारे लोग डरे हुए थे हैं और हाथ जोड़कर मिन्नत मांग रहे हैं. बिना कपड़ों के घुटनों पर बैठे ये लोग अपने आसपास की भीड़ से विनती कर रहे हैं.

वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि ये लोग श्रीलंकाई मंत्री थे, जिन्हें श्रीलंका में सरकार विरोधी भीड़ द्वारा गुस्से में कपड़े उतरवाए गए. वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट करके एक यूजर ने लिखा है, वीडियो में दिख रहे हैं, सारे न्यूड लोग श्रीलंका के मंत्री हैं. 

क्या है वायरल वीडियो का सच? 

रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो में दिख रहे लोग श्रीलंकाई मंत्री नहीं थे. वो एक कैदी थे. वीडियो के फ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर पता चला है कि ये वीडियो 10 मई को श्रीलंका के कई सोशल मीडिया हैंडल से शेयर किया गया था. इन पोस्टों के अनुसार, वीडियो में दिख रहे पुरुष एक खुली जेल के कैदी थे और कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों पर हमले के लिए पूछताछ की जा रही थी.