logo-image

Fact Check: क्या दिल्ली में दंगाईयों के साथ पुलिस ने भी किया था पथराव? क्या है इस तस्वीर की सच्चाई

इस तस्वीर के कैप्शन में एक यूजर ने लिखा, 'दंगाईयों के साथ दिल्ली पुलिस फुल एक्शन में'. ये तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है.

Updated on: 03 Mar 2020, 07:09 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) में हुई जबरदस्त तबाही के बीच अफवाहों का दौर भी खूब चला. दिल्ली पुलिस की भूमिका पर भी कई सवाल उठाए गए. इसी को लेकर सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में दो पुलिसकर्मी दिखाई दे रहे हैं जिनमें से एक किसी पर पत्थर मारते नजर आ रहा है. इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये दिल्ली पुलिस है. इस तस्वीर के कैप्शन में एक यूजर ने लिखा, 'दंगाईयों के साथ दिल्ली पुलिस फुल एक्शन में'. ये तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है.

यह भी पढ़ें:  Fact Check: क्या है राजस्थान पुलिस की बदसलूकी का वायरल हो रहे वीडियो का सच?

क्या है तस्वीर के सच्चाई?

इस पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने इस तस्वीर को रिवर्स सर्च इमेज किया तो हमें कई खबरों की लिंक मिली जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया. इन सभी खबरों के मुताबिक ये तस्वीर लखनऊ की है जो 19 दिसंबर 2019 को ली गई थी. जानकारी के मुताबिक ये तस्वीर उस समय की है जब CAA के विरोध में हिंसा भड़क उठी थी और पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच टकराव हो गया था.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या दिल्ली चुनाव से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मिले थे अरविंद केजरीवाल

इन खबरों के अलावा हमें वायरल हो रही तस्वीर की ऑरिजनल फोटो भी मिली. इस फोटो में पुलिस के साथ-साथ वहां की कुछ दुकानों की तस्वीर भी दिखाई दी जिसमें लखनऊ लिखा था. ऐसे में साफ है कि जहां पुलिस पत्थर फेंक रही थी वो दिल्ली नहीं बल्कि लखनऊ था. ऐसे में सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है और इस तस्वीर का दिल्ली हिंसा से कोई लेना-देना नहीं है.