logo-image

5G की वजह से फैला कोरोना वायरस, क्या 15 तारीख के बाद होगा खत्म? जानें सच

सोशल मीडिया पर एक ऑडियो वायरल हो रहा है. जिसमें यह दावा किया जा रहा है. इस वायरल ऑडियो में दो लोग बातें करते सुने जा सकते हैं, जिसमें एक शख्स कोरोना से हो रही मौतों को 5जी टेस्टिंग का नाम देता दिख रहा है.

Updated on: 07 May 2021, 04:48 PM

highlights

  • क्या 5G की वजह से फैल रहा है कोरोना वायरस?
  • क्या कोरोना और 5G के बीच है कोई रिश्ता?
  • सोशल मीडिया पर ऑडियो हो रहा वायरल

नई दिल्ली:

देश कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. रोज करीब 4 लाख कोरोना केस सामने आ रहे हैं. हजारों लोग जान गवां रहे है. इस बीच कोरोना संक्रमण को लेकर सोशल मीडिया  (Social Media) पर कई दावे किए जा रहे हैं. सोशल मीडिया पर एक दावा यह भी किया जा रहा है कि 5जी की टेस्टिंग की वजह से कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. साथ दावा किया जा रहा है कि यह कि कोरोना जैसी कोई बीमारी नहीं है, बल्कि 5G टेक्नोलॉजी (5G Technology) की टेस्टिंग का नतीजा है. 

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक ऑडियो वायरल हो रहा है. जिसमें यह दावा किया जा रहा है. इस वायरल ऑडियो में दो लोग बातें करते सुने जा सकते हैं, जिसमें एक शख्स कोरोना से हो रही मौतों को 5जी टेस्टिंग का नाम देता दिख रहा है. वह इस ऑडियो में कहता है कि इसी वजह से लोगों का गला सूख रहा है और उसने दावा किया है कि मई तक इसकी टेस्टिंग हो जाएगी तो मौतें भी रुक जाएंगी. 

हालांकि, इस वायरल ऑडियो की पड़ताल की गई तो इस दावे को पूरी तरह से फर्जी पाया गया. पीआईबी फैक्ट चैक टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल इस दावे को फर्जी बताया है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा है- एक ऑडियो मैसेज में दावा किया जा रहा है कि राज्यों में 5G नेटवर्क की टेस्टिंग की जा रही है जिसकी वजह से लोगों की मृत्यु हो रही है और इसे कोविड 19 का नाम दिया जा रहा है. पीआईबी की Fact Check में यह दावा फर्जी है. पीआईबी फैक्ट चेक ने लोगों से आग्रह किया है कि कोरोना काल में कृपया ऐसे फर्जी संदेश साझा कर के भ्रम न फैलाएं.

ध्यान दें, कोरोना से हो रहीं मौतें और 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग का दूर-दूर तक कोई मामला नहीं है. आप इस तरह की फर्जी खबरों से दूरी बनाएं, ऐसा खबरों को शेयर ना करें. आप कोरोना संक्रमण से लड़ाई लड़ रहे हैं और डट के लड़ाई लड़े. साथ ही अपनों का और अपना बहुत ख्याल रखें.