logo-image

Fact Check: क्या हवा में फैलता है कोरोना वायरस? WHO ने बताई सच्चाई

सोशल मीडिया पर बताया जा रहा है कि कोरोना हवा में फैलता है और हवा में ये घंटों तक रहता है. जानिए क्या है इसकी सच्चाई

Updated on: 31 Mar 2020, 04:11 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के बीच अफवाहों का दौर भी लगातार जारी है. सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर अलग-अलग अफवाह उड़ाई जा रही हैं. इनमें से एक अफवाह ये भी है कि कोरोना हवा में फैलता है और हवा में ये घंटों तक रहता है. ऐसे में लोगों में इसे लेकर और भी पैदा हो गया है. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने इसे लेकर सारी अफवाहों को दूर किया है. WHO के मुताबिक कोरोना वायरस के हवा में फैलने की बात सिर्फ और सिर्फ अफवाह है. WHO की तरफ से साफ किया गया है कि ये बीमारी हवा में नहीं फैलती. WHO ने ट्विटर के जरिए बताया है कि कोरोना वायरस सिर्फ सरफेस और ड्रॉपलेट के जरिए एक इंसान से दूसरे इंसान में जाती है.

यह भी पढ़ें: मोहल्ला क्लिनिक का एक और डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आए मरीजों को क्वारंटाइन का आदेश

दरअसल ड्रॉपलेट काफी सहल्की होती है और हवा में रहने के बजाय सरफेस पर गिर जाती है. इसलिए ये बीमारी हवा में नहीं फैलती. WHO ने बताया है कि अगर एक कोरोना का मरीज छीकें या बात करनते वक्त मास्क न पहले तो उसके संपर्क में आए एक स्वस्थ्य इंसान को भी ये बीमारी हो सकती है. इसके अलावा ये बीमारी सरफेस से भी जल्दी फैलती है. अगर खांसते वक्त मरीज की ड्रॉपलेट कहीं गिर जाएं और स्वस्थ्य व्यक्ति उसकी चपेट में आ जाए तो वह व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो सकता है.

यह भी पढ़ें:  तबलीगी जमात से जुड़े ठिकानों पर पुलिस की छापेमारी, लखनऊ में किर्गिस्तान के 6 धर्म प्रचारक मिले

ऐसे कर सकते हैं इससे बचाव कोरोना के मरीज से एक मीटर की दूरी बानकर रखें. हर एक घंटे में साबुन या सैनिटाइजर से हाथ साफ करें किसी से हाथ मिलाने के बाद आंख, नाक और मुंह पर हाथ न लगाए