logo-image

Fact Check : क्या भारत में कोरोना वैक्सीन लांच हो गई ?, जानें सच

भारत में एक 'कोरोना वैक्सीन' को लॉन्च किया गया है. साथ ही वायरल पोस्ट में यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन पाने के लिए पहले 'वैक्सीन ऐप' डाउनलोड करके अपना रजिस्टेशन करवाना होगा. तभी यह वैक्सीन मिल सकेगी. 

Updated on: 21 Nov 2020, 01:20 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण के संकट से पूरी दुनिया परेशान रही है. हर किसी को कोरोना वायरस की दवा का इंतजार है. कोरोना वैक्सीन का भारत के लोगों को भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ताकि जल्द ही इस महामारी से देश- दुनिया को निजात मिल सके. वहीं, इस बीच सोशल मीडिया पर कोरोना वैक्सीन को लेकर एक पोस्ट आया है, जो तेजी से वायरल हो रहा है. 

यह भी पढ़ें : BJP सांसद के बिगड़े बोल, ठेकेदार को उल्टा टांगने की दी धमकी, Video Viral

वायरल पोस्ट व्हाट्सऐप फॉरवर्ड किया जा रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत में एक 'कोरोना वैक्सीन' को लॉन्च किया गया है. साथ ही वायरल पोस्ट में यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन पाने के लिए पहले 'वैक्सीन ऐप' डाउनलोड करके अपना रजिस्टेशन करवाना होगा. तभी यह वैक्सीन मिल सकेगी. 

यह भी पढ़ें : Fact Check: सैकड़ों अखबारों से छीन लिए गए सरकारी विज्ञापन, जानें सच

भारत में कोरोना वैक्सीन लांच की पोस्ट वायरल होने के बाद इसकी पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने की है. जिसमें यह पोस्ट पूरी तरह से फर्जी पाई गई है. पीआईबी फैक्ट चेक ने इस वायरल हो रहे पोस्ट की पूरी पड़ताल अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की है. जिसमें लिखा है- एक व्हाट्सऐप फॉरवर्ड यह दावा कर रहा है कि भारत में एक 'कोरोना वैक्सीन' लॉन्च किया गया है और लोगों को 'वैक्सीन ऐप' डाउनलोड करके इसके लिए पंजीकरण कराना होगा. PIB Fact Check में यह दावा Fake है. देश में अभी तक कोई COVID-19 वैक्सीन लॉन्च नहीं की गई है.