logo-image

Fact Check : ब्रिटेन से भारत आए कोरोना पॉजिटिव, नए स्ट्रेन का खतरा कितना, जानें सच

ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर दुनिया भर में एक बार फिर से भय का माहौल मन गया है. इस खतरे को देखते हुए भारत समेत दुनिया के 50 से अधिक देशों ने ब्रिटेन की यात्रा पर रोक लगा दिया है.

Updated on: 26 Dec 2020, 07:18 AM

नई दिल्ली:

ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर दुनिया भर में एक बार फिर से भय का माहौल मन गया है. इस खतरे को देखते हुए भारत समेत दुनिया के 50 से अधिक देशों ने ब्रिटेन की यात्रा पर रोक लगा दिया है. हालांकि, भारत सरकरा ने पहले ही सैकड़ों की संख्या में ब्रिटेन से आए नागरिक देश के अलग-अलग राज्यों में पहुंचा दिया है.

यह भी पढ़ें : Fact Check : RBI ने बैंक पासबुक पर गीता सार छापना किया जरूरी, जानें सच

इस सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि ब्रिटेन से आए कोरोना पॉजिटिव यात्रियों में आधे नए स्ट्रेन से संक्रमित हैं. वहीं, इस खबर के वायरल होने के बाद से लोगों के मन में भय व्यप्त हो गया है. देश का हर नागरिक परेशान है, आखिर कोरोना वायरस का संकट अभी खत्म भी नहीं हुआ एक और संक्रमण ने दस्तक दे दी. लिहाजा, इस वायरल खबर की सच्चाई हमने जाननी चाही आखिर वायरल हो रही खबर का क्या सच है. 

यह भी पढ़ें : क्या सरकार सिंधु बॉर्डर पर तैनात करेगी पैरामिलिट्री फोर्सेज?, जानें सच

वायरल हो रही इस खबर की पूरी पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने की है. पीआईबी ने इस खबर की सच्चाई को अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया है. पीआईबी फैक्ट में यह खबर पूरी तरह से फर्जी निकसी. पीआईबी ने लिखा- एक खबर में दावा किया जा रहा है कि ब्रिटेन से आए कोरोना पॉजिटिव यात्रियों में आधे नए स्ट्रेन से संक्रमित हैं. PIB Fact Check में यह खबर गलत है. यात्रियों में वायरस के नए स्ट्रेन की पहचान के लिए जीनोम सीक्वेंस की स्थापना की जानी बाकी है.