logo-image

क्या आयुष काढ़ा पीने से सिर्फ 3 दिन में ठीक हो सकता है कोरोना मरीज, जानें सच

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से लोग परेशान है. इस वक्त लोग संक्रमण की वजह से  घरों में कैद है, साथ ही घर पर ही तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपना रहे हैं.

Updated on: 20 May 2021, 05:00 PM

highlights

  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण से लोग परेशान है
  • लोग संक्रमण की वजह से घरों में कैद है, घर पर ही घरेलू नुस्खे अपना रहे हैं
  • आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय 

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से लोग परेशान है. इस वक्त लोग संक्रमण की वजह से  घरों में कैद है, साथ ही घर पर ही तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपना रहे हैं. कोरोना संकट में शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा पीने की सलाह कई विशेषज्ञ दे चुके हैं. यहां तक की आयुष मंत्रालय द्वारा भी 'आयुष काढ़ा' पीने की सलाह दी गई है. वहीं, सोशल मीडिया पर 'आयुष काढ़ा' को लेकर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि ‘आयुष काढ़ा’ पीने से कोरोना संक्रमित व्यक्ति तीन दिन के अंदर ठीक हो सकता है. इसमें आयुष काढ़ा बनाने की विधि भी बताई गई है.

30 ग्राम तुलसी पाउडर
20 ग्राम काली मिर्च
30 ग्राम सोंठ
20 ग्राम दालचीनी
गुड़

पोस्ट में लिखा है कि 4 कप काढ़े को ध्यान में रखकर यह विधि आयुष मंत्रालय (Ayush Kadha) की ओर से बताई गई है और इसका 6000 पेशेंट पर प्रयोग किया गया है. इस प्रयोग के दौरान महज 3 दिन में 5989 मरीज निगेटिव हो गए.

वहीं, वायरल हो रहे पोस्ट की पड़ताल पीआईबी फैक्ट ने किया है. (पीआईबी फैक्ट) PIB Fact Check की ओर से ट्वीट कर बताया गया है, सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ‘आयुष काढ़ा’ पीने से कोरोना संक्रमित व्यक्ति तीन दिन के अंदर ठीक हो सकता है. (पीआईबी फैक्ट) PIB Fact Check में यह दावा भ्रामक है. केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ही @moayush द्वारा ‘आयुष काढ़ा’ पीने की सलाह दी गई है.

आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय 
सुबह के समय 10 ग्राम (एक चम्मच) च्यवनप्राश लें. मधुमेह रोगियों को शुगर-फ्री च्यवनप्राश लेना चाहिए. तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, शुण्ठी एवं मुलक्का से निर्मित हर्बल चाय/काढ़ा दिन में एक या दो बार पीएं. यदि आवश्यक हो तो अपने स्वाद के लिए गुड़ अथवा ताजा नींबू रस मिलाएं. गोल्डन मिल्क- 150 मिली. गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर दिन में एक या दो बार लेना चाहिए.