logo-image

चीन में विमान हादसे के आखिरी पल, बताया दुर्घटना के वक्त का इकलौता वीडियो!

इस विमान में 123 यात्री और 9 मेंबर्स सवार थे. ये हादसा जिस विमान से हुआ है, वो Boeing 737-800 है जो चीन की चाइना ईस्टर्न (China Eastern) एयरलाइंस का है.  

Updated on: 22 Mar 2022, 06:34 PM

highlights

  • इस विमान में 123 यात्री और 9 मेंबर्स सवार थे
  • बोइंग विमान गुआंक्शी (Guangxi) में हादसे का शिकार हो गया.
  • यह वीडियो हादसे से कुछ सेकेंड पहले ही बनाया गया

नई दिल्ली:

चीन ईस्टर्न एयरलाइंस के प्लेन क्रैश को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के वीडियो वायरल हो रहे हैं. 21 मार्च को हुए इस हादसे में कुनमिंग (Kunming) से गुआंगझोऊ (Guangzhou) जा रहा बोइंग विमान रास्ते में गुआंक्शी (Guangxi) में हादसे का शिकार हो गया. इस विमान में 123 यात्री और 9 मेंबर्स सवार थे. ये हादसा जिस विमान से हुआ है, वो Boeing 737-800 है जो चीन की चाइना ईस्टर्न (China Eastern) एयरलाइंस का है. इस बीच एक वीडियो ऐसा सामने आया है, जिसको शेयर करते हुए दावा किया गया है कि यह हादसे से कुछ सेकेंड पहले ही बनाया गया. इसमें प्लेन क्रैश के समय की स्थिति को दिखाया गया है. अजय धापा नाम के एक शख्स ने अपने ट्विटर हैंडल से इस वीडियों को शेयर किया है और लिखा है, 'बोइंग 737 साउदर्न चीन में अभी क्रैश हो गया है. इस विमान में रिकॉर्ड हुए कुछ आखिरी पल हैं. शायद इकलौता वीडियो.'

इस वीडियो को अगर आप ध्यान से देखेंगे, तो आपको दिखेगा कि विमान के विंग पर एक लोगो नजर आ रहा है. यह वीडियो ध्यान से देखने पर समझ में आ जाएगा कि यह चीनी ईस्टर्न प्लेन नहीं है, क्योंकि उसका लोगो बिल्कुल अलग है. चीनी ईस्टर्न प्लेन का लोगो लाल और नीले रंग का होता है, जबकि वीडियो में जो लोगो दिखाई दे रहा है, वह हरे, पीले और लाल रंग का है. हरे, पीले और लाल रंग की एयरलाइन लोगो अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे, तो आप पाएंगे कि यह इथोपियन एयरलाइन्स का लोगो है. इस वीडियो को हमने INVID टूल के जरिए फ्रेम में तोड़ा और फिर रिवर्स इमेज सर्च में ढूंढ़ा. यहां पर हमें यूट्यूब का एक लिंक मिला. 

यूट्यूब का यह लिंक 11 मार्च 2019 को शेयर किया गया है. 10 मार्च 2019 को हुए इथोपियन बोइंग 737 मैक्स विमान क्रैश का यह सिमुलेशन वीडियो है. दस मिनट के इस यूट्यूब वीडियो  के अंत हिस्से के 10 सेकेंड की क्लिप को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है.