News Nation Logo

Fact Check:दिल्ली के बच्चों पर किडनैप होने का ख़तरा-न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया में डेढ़ मिनट का एक वीडियो वायरल है. इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि राजधानी में बच्चा किडनैप करने वाला गैंग घूम रहा है.

Written By : विनोद कुमार | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 09 Oct 2021, 07:20:00 PM
VIRAL THUMBNIL

फैक्टचेक (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में डेढ़ मिनट का एक वीडियो वायरल है. इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि राजधानी में बच्चा किडनैप करने वाला गैंग घूम रहा है. ये गैंग बच्चों को किडनैप करके कई दिन अपने पास रखता है. फिर काटकर कूड़ाघर या नाले में फेंक देता है. दावे के मुताबिक ये गैंग अब तक 6 से 7 बच्चों को अपना शिकार बना चुका है. वीडियो के साथ शेयर किए जा रहे मैसेज में लिखा- "ये बच्चा कल शाम साढ़े 4 बजे से लापता है. इसने लाल रंग की टी-शर्ट और काले रंग का निक्कर पहन रखा है. अगर किसी को कहीं पर ये बच्चा नज़र आए तो कृपया इस पते पर पहुंचाएं"

पड़ताल
हमने इंटरनेट पर ऐसी रिपोर्ट्स या मैसेज खंगालने की कोशिश की, जिसमें हाल-फिलहाल में बच्चों की किडनैपिंग की बात कही गई हो. इसी दौरान हमें दिल्ली के मंगोलपुरी में एक बच्चे का क्षत-विक्षत शव मिलने की रिपोर्ट मिली. हालांकि रिपोर्ट में 5 साल के बच्चे को अगवा करने की वजह फिरौती बताई गई. लेकिन पड़ताल में ऐसे सिर्फ एक बच्चे की ख़बर मिली. जिसके मुताबिक बच्चे के नाबालिग पड़ोसी ने ही अपने दोस्त के साथ मिलकर 5 साल के बच्चे को अगवा किया था. लेकिन बच्चे के शोर मचाने के बाद पकड़े जाने के डर से उन्होंने उसकी हत्या कर दी...चार दिन तक दोनों आरोपी बच्चे के शव के साथ सोते रहे और बाद शव को कंबल में लपेटकर नाले के पास फेंक दिया. लेकिन सीसीटीवी से आरोपी पकड़े गए. शुरुआती जांच में बच्चे को अगवा करने की वजह फिरौती मानी जा रही है.

हालांकि इंटरनेट पर हमें किसी और बच्चे के बारे में ऐसी रिपोर्ट नहीं मिली. जो दिल्ली में सीरियल किडनैपिंग की तरफ इशारा कर रही हो. पूरा सच जानने के लिए हमने नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली के पुलिस अधिकारियों से बात की. तो हमें बताया गया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है. दिल्ली में बच्चों को किडनैप करने वाला कोई गैंग सक्रिय नहीं है, ना ही ऐसी कोई शिकायत अभी किसी ने की है. इस तरह हमारी पड़ताल में भी वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ है. दिल्ली के मंगोलपुरी में ऐसी एक अकेली घटना सामने आई है, जिससे लोग दहशत में आ गए और वीडियो बनाकर अफ़वाह फैला दी. ऐसी अफ़वाहों से सावधान रहने की जरूरत है.

First Published : 09 Oct 2021, 07:20:00 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.