logo-image

टीकाकरण में बदलाव, अब Covishield वैक्सीन की केवल एक डोज लगेगी, जानें सच

कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जारी है. देश में अब तक 17 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है. परिणामस्वरूप जिन हिस्सों में ज्यादा लोगों का टीकाकरण हुआ है, वहां पर कोरोना संक्रमण की रफ्तार भी कम होनी शुरू हो गई है.

Updated on: 06 Jun 2021, 07:10 PM

highlights

  • Covishield की केवल एक डोज लगाने वाली खबर गलत है
  • टीकाकरण शिड्यूल में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है
  • भारत में कोविशील्ड का शिड्यूल 2 डोज का है, 12 हफ्ते के बाद दूसरी डोज लेना जरूरी है

नई दिल्ली:

कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जारी है. देश में अब तक 17 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है. परिणामस्वरूप जिन हिस्सों में ज्यादा लोगों का टीकाकरण हुआ है, वहां पर कोरोना संक्रमण की रफ्तार भी कम होनी शुरू हो गई है. देश में 3 कोरोना वैक्सीन - कोविशील्ड, कोवैक्सिन और रूस के स्पुतनिक वी लगाई जा रही हैं. दूसरी तरफ विशेषज्ञ, वैक्सीनेशन को ही कोरोना से बचाव का सबसे प्रभावी तरीका मान रहे हैं. वैक्सीनेशन प्रोटोकॉल में बदलाव करते हुए सरकार ने हाल ही में टीके की दो डोज के बीच के अंतराल को 6-8 हफ्तों से बढ़ाकर 12-16 हफ्ते का कर दिया है.  वहीं, पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि अब कोविशील्ड वैक्सीन का एक ही डोज लगाया जाएगा.

टीकाकरण को लेकर सोशल मीडिया में इन दिनों तेजी से वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि सरकार ने अब कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने के नियमों में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है. अब से लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की दो डोज की जगह सिर्फ एक डोज ही दी जाएगी. वायरल पोस्ट के दावे के अनुसार, हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के दौरान पाया है कि कोविशील्ड वैक्सीन की एक खुराक ही शरीर में पर्याप्त मात्रा में एंटीबॉडीज निर्मित कर देती है. यह एंटीबॉडीज कोरोना संक्रमण से सुरक्षा देने में पर्याप्त हैं. कोविशील्ड की एक खुराक से ही कोरोना को मात दिया जा सकता है.

वहींं, वायरल हो रही खबर की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने किया है. जिसमें पीआईबी फैक्ट ने अपने ट्वीटर हैंडल पर इसकी सच्चाई पोस्ट करते हुए लिखा- Covishield की केवल एक डोज लगाने वाली खबर ग़लत है. कोविशील्ड के टीकाकरण शिड्यूल में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है व 12 हफ्ते के बाद दूसरी डोज लेना जरूरी है. भारत में कोविशील्ड का शिड्यूल 2 डोज का है,इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है : डॉ वी के पॉल,सदस्य (स्वास्थ्य) नीति आयोग

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि कोविशील्‍ड के निर्धारित डोज में कोई बदलाव नहीं है. इसका दो डोज ही होगा. कोविशील्‍ड के पहले डोज के बाद इसका दूसरा डोज 12 सप्‍ताह के बाद दिया जाना है. उन्‍होंने कहा कि वैक्‍सीन के डोज को लेकर यही बात कोवैक्‍सीन पर भी लागू होती है. इस वैक्‍सीन की भी दो डोज लेनी जरूरी है. इसकी दूसरी डोज 4-6 सप्‍ताह में लेनी है. उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि कोविड-19 वैक्‍सीनेशन को लेकर SOP में कोई बदलाव नहीं हुआ है.