logo-image

WhatsApp के संदेशों को लेकर केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन! जानें दावे का पूरा सच  

भारत सरकार ने चैट पर नजर रखने और लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक नया #WhatsApp दिशानिर्देश जारी किया है. इस संदेश को ट्विटर पर शेयर किया गया है.

Updated on: 23 Aug 2022, 12:40 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर व्हाट्सअप को आम जनता सबसे ज्यादा उपयोग में लाती है. लोग अपने पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल कामों के लिए यहां पर संदेशों का अदान-प्रदान करते हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ने चैट पर नजर रखने और लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक नया #WhatsApp दिशानिर्देश जारी किया है. इस संदेश को ट्विटर पर शेयर किया गया है. मगर जब पीआईबी की टीम ने इस संदेश को जांचा तो पाया यह संदेश पूरी तरह से फर्जी है. टीम का कहना है कि इस तरह का दावा पूरी तरह  से गलत है. केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई गाइडलाइन सामने नहीं  आई है. टीम से इस फेक मैसेज का स्क्रीन शॉट भी शेयर किया है. इस मैसेज में संदेश रिसीव होने के बाद अलग-अलग तरह के टिक का दर्शाया गया है.

 

इसमें बताया गया है कि अगर संदेश के नीचे तीन टिक आते हैं तो सरकार ने संदेश को जांचा है. अगर दो टिक के साथ एक लाल भी आता है तो इसका मतलब है कि सरकार आपके खिलाफ एक्शन ले सकती है. इस बीच अगर आपके सामने तीन लाल टिक आते हैं तो इसका मतलब आपके खिलाफ समन जारी हो चुका है. इस तरह के संदेश को पीआईबी ने पूरी तरह से खारिज कर​ दिया है. पीआईबी ने आम जनता से आग्रह किया है कि इस तरह के संदेशों को आगे न बढ़ाएं. इस तरह के मैसेज से आम जनता में भ्रम फैलाते हैं. उसका कहना है कि इस तरह के मैसेज से आम जनता को ठगने का प्रयास हो रहा है.